Home /News /bihar /

राजगीर : शौचालय निर्माण में गड़बड़ी, टॉयलेट बनाए बिना हो गया पैसों का भुगतान

राजगीर : शौचालय निर्माण में गड़बड़ी, टॉयलेट बनाए बिना हो गया पैसों का भुगतान

ETV Image

ETV Image

लाभुक ने आरोप लगाया कि हमलोग अनपढ़ हैं, हमसे अंगूठा और आधार नंबर लेकर ठेकेदार पैसा निकाल लिया है.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी अभियान 'स्वच्छ भारत' और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत हर घर में शौचालय बनाने का लक्ष्य रखा गया है. लेकिन राजगीर में इसे पलीता लगता दिख रहा है. यहां ऐसे सैकड़ों घर हैं, जिनमें शौचालय तो बने नहीं, लेकिन पैसों का भुगतान हो गया.

    सैकड़ों घरों में शौचालय का निर्माण कार्य पूरा किए बिना ही राशि को लाभुकों के खाते में डालकर शौचालय बनाने बाली एजेंसी के द्वारा पैसे निकाल लेने की मामला सामने आया है.

    मामला राजगीर के भुई पंचायत का है. खैरा सलारू जो कि महादलित वर्ग के लोगों की बस्ती है और विशुनपुर टोला में शौचालय निर्माण के नाम पर गड़बड़ी की बात सामने आई है. सभी जगहों पर प्रखंड के द्वारा एजेंसी बहाल कर शौचालय का निर्माण कराया गया था, लेकिन ज्यादातर का काम अधूरा ही छोड़ दिया गया है. आज भी बस्ती के लोगों को पहले की ही तरह खुले में शौच करने के लिए जाना पड़ रहा है.

    खैरा की रहने वाली एक लाभुक ने आरोप लगाया कि हमलोग अनपढ़ हैं, हमसे अंगूठा और आधार नंबर लेकर ठेकेदार पैसा निकाल लिया है. महिला ने आरोप लगाया कि उनके घर में आज तक शौचालय निर्माण का काम पूरा नहीं हुआ है. इस बाबत बीडीओ आनंद मोहन से पूछने पर उन्होंने कुछ भी बोलने से परहेज किया. ऑफ कैमरा उन्होंने बताया कि जांच के बाद ही शौचालय निर्माण के लिए तय प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया गया था.

    गौरतलब है कि पिछले साल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसी पंचायत से सात निश्चय की शुरुआत किए थे और उसी पंचायत का यह हाल है.

    Tags: Nalanda news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर