Home /News /bihar /

बिहार: इस वजह से राजगीर में मनाया जा रहा गुरुनानक देव का 550वां प्रकाश पर्व, CM नीतीश ने भी टेका मत्था

बिहार: इस वजह से राजगीर में मनाया जा रहा गुरुनानक देव का 550वां प्रकाश पर्व, CM नीतीश ने भी टेका मत्था

राजगीर में गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर गुरुद्वारे में सिख श्रद्धालु.

राजगीर में गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर गुरुद्वारे में सिख श्रद्धालु.

सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देव (Guru Nanak Dev) का है राजगीर (Rajgir) से अनोखा संबंध, जिसकी वजह से बिहार की नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) सरकार ने यहां पर 550वें प्रकाश पर्व का भव्य आयोजन (550th Prakash Parv Celebration) किया है. रविवार को यहां के गुरुद्वारे में सीएम भी मत्था टेकने पहुंचे.

अधिक पढ़ें ...
नैंसी

पटना/नालंदा. सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देव (Guru Nanak Dev) का 550वां प्रकाश पर्व (550th Prakash Parv Celebration) बिहार के राजगीर (Rajgir) में बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. राजगीर के लिए ये पहला मौका है जब यहां बड़े पैमाने पर प्रकाश पर्व का आयोजन किया गया है. तीन दिनों तक चलने वाले इस प्रकाश पर्व का रविवार को अंतिम दिन था. इसमें शामिल होने देश-विदेश के श्रद्धालु राजगीर की पावन धरती पर पहुंचे हैं. प्रकाश पर्व के लिए राजगीर में अबतक 2 लाख से ज्यादा लोग आ चुके हैं. इस वक़्त पूरा राजगीर 'मिनी पंजाब' (Mini Punjab) से दिख रहा है. गुरुनानक देव का राजगीर से एक अनोखा संबंध है, जिसकी वजह से बिहार सरकार ने यह आयोजन यहां किया है. रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने भी यहां स्थित गुरुद्वारे में मत्था टेका.

क्यों सिखों के लिए खास है राजगीर
माना जाता है कि एक समय में पूरे राजगीर में स्थित पानी के कुंड से गर्म पानी आया करता था. इससे वहां रह रहे लोगों को काफी परेशानी होती थी. स्थानीय लोगों ने एक बार अपनी यह समस्या गुरुनानक देव को जाकर सुनाई. तब गुरुनानक देव ने अपने चरण को कुंड के पानी में स्पर्श कर कुंड के पानी को शीतल कर दिया. इसके बाद से ही ये जगह सिखों के लिए धर्मस्थल बन गया. बिहार सरकार ने सिख धर्मावलंबियों की इसी कहानी के मद्देनजर 550वें प्रकाश पर्व का आयोजन राजगीर में किया है.

why-prakash-parv-of-guru-nanak-dev-being-celebrated-in-rajgir-cm-nitish-kumar-also-prayed-brny-brsna-nodrj | बिहार: इस वजह से राजगीर में मनाया जा रहा गुरुनानक देव का 550वां प्रकाश पर्व, CM नीतीश ने भी टेका मत्था
सीएम नीतीश कुमार भी रविवार को राजगीर के गुरुद्वारा में मत्था टेकने पहुंचे.


'जी आया नूं' से गूंजा माहौल
राजगीर में शासकीय समारोह के लिए भव्य इंतजाम किए गए हैं. इसलिए शहर का पूरा माहौल इस समय 'जी आया नुं' से गुंजायमान है. जगह-जगह गुरुनानक देव के फोटो लगाए गए हैं. देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा का पूरा बंदोबस्त है. राजगीर के स्थानीय लोग भी बाहर से आए मेहमानों की मदद के लिए हर समय तैयार रहते हैं. बिहार सरकार की तरफ से प्रकाश पर्व समारोह को ऐतिहासिक बनाने के हरसंभव प्रयास किए गए हैं. श्रद्धालुओं के लिए ठहरने के लिए टेंट सिटी बनाई गई है. पटना से आने-जाने के लिए फ्री-बस सेवा है. वहीं गुरुद्वारा से टेंट सिटी आने-जाने के लिए भी फ्री ई-रिक्शा सुविधा दी गई है. गुरुनानक देव के प्रकाश पर्व के मौके पर बीते शनिवार को सिख धर्मालंबियों द्वारा विशाल सिख संगत निकाली गई. हाथी, ऊंट, घोड़ा व गाजे-बाजे के साथ जुलूस में शामिल हजारों लोग गुरुनानक देव के जयकारे लगा रहे थे.

why-prakash-parv-of-guru-nanak-dev-being-celebrated-in-rajgir-cm-nitish-kumar-also-prayed-brny-brsna-nodrj | बिहार: इस वजह से राजगीर में मनाया जा रहा गुरुनानक देव का 550वां प्रकाश पर्व, CM नीतीश ने भी टेका मत्था
प्रकाश पर्व के मौके पर शनिवार को विशाल शोभायात्रा निकाली गई.


सीएम नीतीश ने भी टेका मत्था
अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर के पंच पहाड़ियों के बीच 27 से 29 दिसंबर तक चले 550वें प्रकाश पर्व के अंतिम दिन रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी गुरुद्वारा पहुंचकर मत्था टेका. इसके बाद सीएम हॉकी मैदान पहुंचे, जहां उन्होंने श्रद्धालुओं को लंगर का प्रसाद वितरित किया. इस मौके पर सीएम ने भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी और डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय के साथ लंगर का प्रसाद छका. सिख समुदाय के श्रद्धालुओं को राजगीर आने के लिए अपनी ओर से बधाई देते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि गुरुनानक देव महाराज ने लोगों की सेवा, नारियों का सम्मान, सबको समान अधिकार और सामाजिक बुराइयों से दूर करने का संदेश दिया है. यदि हर व्यक्ति उनके संदेश को अपना ले तो पूरी दुनिया में शांति और आपसी भाईचारा बरकरार रहेगा.

ये भी पढ़ें -

 

प्रशांत किशोर का बड़ा बयान, 2010 के आधार पर होना चाहिए बिहार में सीटों का बंटवारा

 

असदुद्दीन ओवैसी ने किया ऐलान- बिहार में आसानी से NPR नहीं लागू कर पाएंगे CM नीतीश कुमार

Tags: Bihar News, Guru Nanak Dev, Nalanda news, Nitish kumar, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर