COVID-19: रेड जोन के पांच जिलों में हैं 53% कोरोना मरीज, इन क्षेत्रों में लागू रहेंगी ये पाबंदियां

बिहार में पांच जिले रेड जोन में चिन्हित किए गए हैं.

दो मई की सुबह 9 बजे तक मुंगेर में 95, रोहतास में 52, बक्सर में 51, पटना में 44 और गया में 6 कोरोना संक्रमति पाए गए हैं. यानि कुल 466 मरीजों में से 248 मरीज इन्हीं जिलों से हैं.

  • Share this:
पटना. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश में लॉकडाउन (Lockdown) को 17 मई तक बढ़ा दिया है. हालांकि 14 दिन का विस्तार देने के साथ ही देश में कोरोना संक्रमण (Corona infection) के लिहाज से रेड जोन, ऑरेंज व ग्रीन जोन की श्रेणी तय की गई है. इनमें कुछ पाबंदियों के साथ ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन वाले क्षेत्रों में कुछ छूट भी दिए गए हैं, लेकिन कोरोना के हॉट स्‍पॉट (Hot spot) बने रेड जोन के इलाकों में कोई छूट नहीे दी गई है. बिहार की बात करें तो राज्‍य के पटना सहित पांच जिले रेड जोन में हैं.

रेड जोन के जिलों में जानें मरीजों की संख्या

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए बिहार में मुंगेर, पटना, रोहतास, बक्‍सर और गया को रेड जोन में रखा गया है. इनमें दो मई की सुबह 9 बजे तक मुंगेर में 95, रोहतास में 52, बक्सर में 51,  पटना में 44 और गया में 6 कोरोना संक्रमति पाए गए हैं. यानि कुल 466 मरीजों में से 248 मरीज इन्हीं जिलों से हैं. इस कारण  नए निर्देश के अनुसार भी रेड जोन वाले इन जिलों कोई छूट नहीं मिलेगी और इन जिलों में जारी पाबंदियां पूर्ववत रहेंगी.

ऑरेंज जोन के 20 जिलों में मिलेगी ये छूट

वहीं,  बिहार में ऑरेंज जोन में नालंदा, कैमूर, सिवान, गोपालगंज, भागलपुर, बेगूसराय, औरंगाबाद, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, अरवल, सारण, नवादा, लखीसराय, बांका, वैशाली, दरभंगा, जहानाबाद, बांका, मधेपुरा, पूर्णिया को रखा गया है. ऑरेंज जोन में एक पैसेंजर व ड्राइवर के साथ कैब संचालन की अनुमति रहेगी. ऑरेंज जोन में औद्योगिक कार्य शुरू होंगे.  हालांकि, सैलून बंद रहेंगे.

इन गतिविधियों पर अब भी रहेगी रोक

गृह मंत्रालय द्वारा जारी नई गाइडलाइन के अनुसार भी कुछ ऐसी गतिविधियां हैं जिनपर रेड, ऑरेंज और ग्रीन, तीनों ही जोन में पाबंदियां जारी रहेंगी. रेल, सड़क व वायु यातायात फिलहाल शुरू नहीं किया जा रहा है. शैक्षणिक संस्‍थाएं व होटल नहीं खुलेंगे. मॉल, सिनेमा हॉल, जिम व स्‍पोर्ट्स कॉम्‍प्‍लेक्‍स जैसीजगहें, जहां बड़ी संख्‍या में लोग एकत्र होते हैं, नहीं खुलेंगे.

ये भी पढ़ें

Lockdown 3: कटिहार, खगड़िया, किशनगंज और मुजफ्फरपुर समेत ग्रीन जोन में शामिल हैं बिहार के 13 जिले, यहां मिलेगी ये छूट

राजस्थान से 1200 कामगारों को लेकर 12.45 में दानापुर पहुंचेगी माइग्रेंट स्पेशल ट्रेन, स्टेशन पर होगी स्क्रीनिंग

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.