बिहार चुनाव: त्रिकोणीय संघर्ष में फंसे मंत्री जय कुमार सिंह, नमो-नीतीश जोड़ी के आसरे जीत की उम्मीद

रोहतास के दिनारा से चुनावी मैदान में मंत्री जय कुमार सिंह.(फाइल फोटो)
रोहतास के दिनारा से चुनावी मैदान में मंत्री जय कुमार सिंह.(फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) अपने विकास का हवाला दे जनता से वोट मांग रहे हैं. जब भाषण ख़त्म होता है तो जनता से जय कुमार सिंह के लिए जीत का आदेश ले माला भी पहना देते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 3:09 PM IST
  • Share this:
पटना/रोहतास. बिहार विधान सभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में ऐसे तो लड़ाई सभी 243 सीटों पर लड़ी जा रही है, लेकिन कुछ ऐसी सीटें भी हैं जिनपर बिहार के दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी हुई है. ऐसी ही एक सीट है रोहतास जिले का- दिनारा. यहां बिहार सरकार के मंत्री और JDU उम्मीदवार जय कुमार सिंह (Jai Kumar Singh) चुनावी मैदान में हैं और उनकी मुश्किलें बढ़ा रहे हैं संघ और भाजपा के पुराने नेता राजेंद्र सिंह और महागठबंधन (Grand Alliance) के राजद उम्मीदवार विजय मंडल. जाहिर है दिनारा की त्रिकोणीय लड़ाई में मंत्री जी की पेशानी पर चिंता की लकीरें साफ दिख रहे हैं.

दरअसल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) एक तरफ अपने विकास का हवाला दे जनता से वोट मांग रहे हैं और जब भाषण ख़त्म होता है तो जनता से जय कुमार सिंह के लिए जीत का आदेश ले माला भी पहना देते है. ज़ाहिर है जय कुमार सिंह के लिए NDA पूरा ज़ोर लगा रहा है, लेकिन मुक़ाबले में कड़ी टक्कर महागठबंधन से राजद उम्मीदवार विजय मंडल दे रहे हैं.

विजय मंडल राजद के पुराने कार्यकर्ता माने जाते हैं और राजद कार्यकर्ता इस बात से ख़ुश हैं कि पार्टी ने एक कार्यकर्ता को टिकट दिया है. राजद कार्यालय के बाहर सुबह से कार्यकर्ता उत्साह से लबरेज़ होकर पहुंच जाते हैं. हाथों में बैनर पोस्टर लिए विजय मंडल के साथ प्रचार पर निकलने के पहले ज़ोरदार नारा लगाते हैं और दावा करते हैं कि इस बार जीत राजद की ही होगी.



दूसरी तरफ  NDA के कार्यकर्ताओं में उत्साह है कि इस बार नमो-नीतीश की जोड़ी 2010 से भी बेहतर कमाल करेगी. दोनों पार्टियों के झंडे जैसे एक साथ दिख रहे हैं ठीक वैसे ही दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता भी एकजुटता दिखाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. लेकिन, भाजपा के बाग़ी राजेंद्र सिंह मंत्री जी को बेचैन कर रहे हैं.
बता दें कि राजेंद्र सिंह लोजपा के टिकट कर चुनाव लड़ रहे हैं. उनके समर्थक गांव-गांव जाकर लोगों से नरेंद्र मोदी के नाम पर वोट मांग रहे हैं. जब राजेंद्र सिंह किसी गांव में जाते है तो उनके समर्थक ज़ोर- ज़ोर से नरेंद्र मोदी ज़िंदाबाद के नारे लगाते हैं. समर्थक कहते हैं राजेंद्र सिंह के साथ नाइंसाफ़ी हुई है.

गौरतलब है कि जय कुमार सिंह नीतीश कुमार के बेहद ख़ास माने जाते हैं और वह उद्योग, सहकारिता सहित साइंस टेक्नोलॉजी मिनिस्टर भी रहे हैं. ज़ाहिर है NDA उम्मीदवार के तौर पर जहां इनकी साख दांव पर लगी हुई है वहीं, सीएम नीतीश कुमार के लिए भी दिनारा सीट प्रतिष्ठा की सीट बनी हुई है.

एक नज़र दिनारा के समीकरण पर

दिनारा विधानसभा

जिला- रोहतास
कुल मतदाता- 300058
पुरुष मतदाता- 157907
महिला मतदाता-142146
मतदान केंद्र- 442

प्रत्याशी

जय कुमार सिंह- JDU
विजय मंडल-RJD
राजेंद्र सिंह LJP

जातीय समीकरण
यादव- 26000
कुशवाहा- 19000
मुस्लिम- 18000
कुर्मी 11000
राजपूत- 25000
ब्राह्मण-16000
चमार -20000
पासवान - 16000
वैश्य- 24000
अति पिछड़ा- 60000

2015 का नतीजा

जेडीयू के जय कुमार सिंह 64699
बीजेपी के राजेंद्र सिंह 62800
2691 वोट से जय कुमार सिंह जीते थे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज