Covid-19 Update Rohtas: कोरोना का प्रकोप जारी, संक्रमित मरीजों की संख्या 200 के पार
Rohtas News in Hindi

Covid-19 Update Rohtas: कोरोना का प्रकोप जारी, संक्रमित मरीजों की संख्या 200 के पार
जिला प्रशासन के अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग लगातार पूरी स्थिति की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

रोहतास (Rohtas) जिले में कोरोना महामारी का कहर जारी है. अब यहां कोरोना संक्रमित मरीजों (Covid-19 Patients) की संख्या 200 के पार जा चुकी है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
सासाराम. रोहतास (Rohtas) जिले में कोरोना महामारी का कहर जारी है. जिले में एक मरीज से शुरू हुआ यह सफर 201 तक पहुंच चुका है. अब यहां कोरोना संक्रमित मरीजों (Covid-19 Patients) की संख्या 200 के पार जा चुकी है. इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य महकमा (Health Department) पूरी तरह अलर्ट है. बता दें कि पिछले 1 सप्ताह में यह आंकड़ा बहुत तेजी से बढ़ा है. जिला प्रशासन के अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग लगातार पूरी स्थिति की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. पहले यह संक्रमण शहरी क्षेत्रों तक फैला हुआ था. लेकिन धीरे-धीरे यह जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों तक पहुंच गया. साथ ही प्रवासी श्रमिकों के आने पर इसकी संख्या तेजी से बढ़ी है.


संक्रमितों में प्रवासी मजदूरों की है ज्यादा संख्या
रोहतास जिले में पिछले एक सप्ताह से निकल रहे सभी कोरोना पॉजिटिव मरीज प्रवासी श्रमिक हैं. ये लोग ज्यादातर क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे थे. कोरोना के लक्षण पाए जाने के बाद इन लोगों का सैंपल कलेक्शन कर जांच किया गया. इन लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिलते ही पॉजिटिव मिले इन श्रमिकों को क्वॉरेंटाइन सेंटर से हॉस्पिटल में भर्ती कर दिया गया. जानकारी मिली है कि सबसे ज्यादा मुंबई तथा सूरत से आने वाले श्रमिकों में कोरोना पॉजिटिव के मामले मिल रहे हैं. इसके अलावा दिल्ली, लुधियाना तथा पुणे से आने वाले श्रमिक भी पॉजिटिव पाए गए हैं. जिसके बाद जिला प्रशासन ने प्रवासी श्रमिकों पर अपना ध्यान केंद्रित किया है. इन सभी का ज्यादा संख्या में सैंपल कलेक्शन कर जांच कराया जा रहा है.



22 अप्रैल को मिली थी पहली संक्रमित महिला



बता दें कि लॉक डाउन के दूसरे चरण में अर्थात 22 अप्रैल को रोहतास जिला में कोरोना का पहला संक्रमित मरीज मिली थी. जिसके बाद मरीज के ट्रैवल हिस्ट्री के आधार पर कई लोगों का सैंपल कलेक्शन किया गया. वहीं से संक्रमण फैलना शुरू हुआ. उक्त महिला से 2 दर्जन से अधिक लोग संक्रमित हो गए थे. इतना ही नहीं ट्रैवल हिस्ट्री कैमूर जिला होने के कारण भभुआ में भी कई मरीज मिले थे. लेकिन बाद के दिनों में प्रवासी श्रमिकों के आने के बाद यह आंकड़ा 200 पार कर गया. बता दें कि जिले में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत भी हो चुकी हैं.


इतने लोग संक्रमण से आ चुके हैं बाहर
राहत की बात है कि रोहतास जिले में कुल 201 मरीजों में 91 मरीज ठीक होकर अपने अपने घर चले गए हैं. अभी भी डिहरी के नारायण मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल, जमुहार में कुल 109 कोरोना के सक्रिय मरीज भर्ती हैं. जिनका इलाज चल रहा है. डेहरी के जमुहार स्थित एनएमसीएच के प्रबंध निदेशक त्रिविक्रम नारायण सिंह ने बताया कि रोहतास जिले में पॉजिटिव मरीजों के ठीक होने की गति तेज है, जो राहत की बात है.

 

ये भी पढ़ें: वर्तमान समय में 'लोहिया के गांधी' हैं देश के लिए उदाहरण, सीख लेने की जरूरत
First published: May 28, 2020, 1:58 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading