लाइव टीवी

बिहार के डालमियानगर में फिर लौटेगी रौनक! रेल वैगन कारखाना निर्माण में तेजी लाने के निर्देश
Rohtas News in Hindi

News18 Bihar
Updated: January 11, 2020, 12:27 PM IST
बिहार के डालमियानगर में फिर लौटेगी रौनक! रेल वैगन कारखाना निर्माण में तेजी लाने के निर्देश
रोहतास के डालमियानगर में रेल वैगन कारखाना के काम में तेजी लाने के निर्देश.

डालमियानगर उद्योग समूह को रेलवे ने अधिग्रहण किया है और अभी पुराने उद्योग के स्क्रेप तथा मलबे को हटाने का काम चल रहा है, जो लगभग खत्म होने के पर है.

  • Share this:
रोहतास. करीब चार दशक परहले  बिहार के उद्योग जगत का सिरमौर रहे रोहतास जिले का डालमिया नगर (Dalmia Nagar) कभी शक्कर, कागज, वनस्पति तेल, सीमेंट, रसायन और एस्बेसटस उद्योग के लिए विख्यात था.  पिछले 35 सालों से यहां का रोहतास उद्योग समूह बंद पड़ा है. इसकी मशीनें जंग खा गई हैं. कभी उद्योग से रौनक रहने वाला डालमियानगर का यह इलाका अब भूत बंगला दिखता है. आज वह अपनी खोए स्वर्णिम इतिहास को वापस पाने की बाट जोह रहा है. रोहतास की उम्मीदों को एक नई रोशनी तब मिली जब पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी अपने वार्षिक दौरे के क्रम में शुक्रवार को डिहरी पहुंचे. और बताया कि यहां रेल वैगन कारखाने की निर्माण की प्रक्रिया को तेज किया जाएगा.


उन्होंने जानकारी दी कि डालमियानगर उद्योग समूह को रेलवे ने अधिग्रहण किया है और अभी पुराने उद्योग के स्क्रेप तथा मलबे को हटाने का काम चल रहा है, जो लगभग खत्म होने के पर  है. उन्होंने बताया कि सहयोगी संस्था 'राइट्स' को यह निर्देश दिया गया है कि वह टेंडर लाने की प्रक्रिया में तेजी लाएं औरही जल्द से जल्द रेल फैक्ट्री निर्माण काम को शुरू करें. उन्होंने कहा कि इसमें तेजी इसलिए भी लाने की कोशिश जारी है क्योंकि यह स्थानीय लोगों के रोजी-रोटी से जुड़ा हुआ मामला है.





गौरतलब है कि आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव जब रेलमंत्री थे तो उन्होंने डालमियानगर के उद्योग को रेलवे ने अधिग्रहण कर लिया तथा यहां रेल वैगन कारखाना निर्माण का घोषणा की गई. घोषणा किए हुए एक दशक से अधिक हो गए, लेकिन अभी तक निर्माण की कोई प्रक्रिया नहीं शुरू हुई है.

हालांकि रेलवे द्वारा अधिग्रहण कर लिए जाने के बाद पिछले साल रेल के सहयोगी संस्था 'राइट्स' ने डालमियानगर उद्योग के स्क्रेप तथा मलबे को हटाने का टेंडर जारी किया जिसके बाद कई संस्थाएं आगे आईं. इसके बाद स्क्रैप को उठाने की काम शुरू कर दिया गया, लेकिन अभी भी काफी काम बचा हुआ है.



चार दशक पहले डालमियानगर में उद्योगों की एक विशाल श्रृंखला थी जिस कारण इलाके में समृद्धि थी.


बता दें कि लालू प्रसाद यादव ने जब डालमियानगर के उद्योग समूह को रेलवे द्वारा अधिग्रहण करवाया और रेल वैगन कारखाना खोले जाने की घोषणा की तो लोगों को उम्मीद जगी कि डालमियानगर का उद्योग फिर से पुनर्जागृत होने के साथ ही इलाके का भी पुनर्रुद्धाह होगा, लेकिन एक दशक बीत जाने के बाद भी रेलवे के काम में कोई खास प्रगति नहीं हुई.


क्या कहते हैं सांसद-विधायक

काराकाट के सांसद महाबली सिंह का कहना है कि उनकी सरकार कृतसंकल्प है कि इस कारखाने की जल्द से जल्द शुरुआत की जाए. वहीं डिहरी के भाजपा विधायक सत्यनारायण यादव ने कहा है कि बिहार तथा केंद्र सरकार दोनों के संयुक्त प्रयास से इस पूरे इलाके को एक बड़ी सौगात मिलेगी. उन्होंने आशा व्यक्त की कि जल्द ही रेल वैगन कारखाना निर्माण की प्रक्रिया में तेजी आएगी.


ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रोहतास से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 11, 2020, 12:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर