लाइव टीवी

दलितों-मुसलमानों को देश से निकालने की साजिश कर रही है BJP- जीतनराम मांझी

News18 Bihar
Updated: October 23, 2019, 1:12 PM IST
दलितों-मुसलमानों को देश से निकालने की साजिश कर रही है BJP- जीतनराम मांझी
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने प्रदेश में NRC लागू करने की मांग का विरोध किया है.

मांझी ने कहा कि पूरे देश में भाजपा एनआरसी लागू करने की सोच रही है. वहीं, बिहार में भी लागू करने की रणनीति पर काम चल रहा है. अगर ऐसा हुआ तो दलितों और मुसलमानों के साथ घोर अन्याय होगा.

  • Share this:
सासाराम. मंगलवार को पटना दौरे पर आए आरएसएस (RSS) के इंद्रेश कुमार (Indress Kumar) ने साफ कहा कि नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजनशिप यानि NRC पूरे देश में लागू हो और बिहार इस मामले में लीड करे. लेकिन उनके इस बयान को हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (Hindustani Awam Morcha) के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने साजिश करार दिया है. एनआरसी पर सवाल उठाते हुए मांझी ने कहा है कि बीजेपी के लोग बिहार में एनआरसी लागू कर दलित और मुसलमानों को बेदखल करने की रणनीति का पर काम कर रहे हैं.

'दलितों-मुस्लिमों को बेदखल करने की तैयारी'
मंगलवार को सासाराम में न्यूज़ 18 से बातचीत करते हुए मांझी ने कहा कि पूरे देश में भाजपा एनआरसी लागू करने की सोच रही है. वहीं,  बिहार में भी लागू करने की रणनीति पर काम चल रहा है. अगर ऐसा हुआ तो दलितों और मुसलमानों के साथ घोर अन्याय होगा.  क्योंकि जो भूमिहीन, गरीब, अशिक्षित, घुमक्कड़ आदिवासी, जनजाति, अति- पिछड़े वर्ग के लोग हैं. जिनका कहीं कोई दस्तावेज नहीं है, उसे बेदखल कर दिया जाएगा.

'दलितों-मुसलवमानों को बाहरी घोषित किया जाएगा'

उन्होंने तीखे शब्दों में कहा की इन लोगों की साजिश सफल हुई तो एक दिन दलितों और मुसलमानों को आतंकी तथा बाहरी घोषित कर दिया जाएगा. मांझी ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि दलित, पिछड़ा, मुसलमान अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़े. जो भूमिहीन,गरीब, अशिक्षित है।जिनके पास कोई दस्तावेज नहीं है. उनकी नागरिकता छीनने की साजिश चल रही है.

'बिहार में NRC लालू करने की उठी मांग'
देश के पूर्वोत्तर राज्यों में एनआरसी लागू किए जाने के बाद बिहार में भी गाहे-बगाहे एनआरसी लागू करने की मांग उठने लगी है. खासकर बिहार के पूर्वोत्तर जिलों में इसको लेकर ज्यादा जोर है. किशनगंज, अररिया, कटिहार और पूर्णिया जिला में एनआरसी की मांग उठने लगी है. भाजपा के लोग भी कई बार बिहार में एनआरसी की मांग उठा चुके हैं.
Loading...

(रिपोर्ट-- अजीत कुमार)

ये भी पढ़ें- 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रोहतास से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 1:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...