कुदरत का कहर: रोहतास में आकाशीय बिजली गिरने से 3 बच्चों समेत 5 की मौत, 3 महिलाएं झुलसीं

बिहार के रोहतास में आकाशीय बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

Lightning Struck In Bihar: रोहतास के शिवसागर में रविवार को वज्रपात से फिर से तीन लोगों की मौत हो गई. मृतकों में 12 साल का बच्चा भी शामिल है. इससे पहले शनिवार को भी दो बच्चों की वज्रपात से मौत हो गई थी.

  • Share this:
सासाराम. बिहार के रोहतास जिले के शिवासागर के अलग-अलग गांवों में आकाशीय बिजली का कहर टूटा है. आसमानी बिजली ((Lightning गिरने से बीते 24 घंटों में 3 बच्चों समेत 5 लोगों की जान चली गई. रविवार को 3 लोगों की मौत हुई, जबकि शनिवार को 2 लोगों की जान चली गई. बिजली गिरने की घटना में 3 महिलाएं भी बुरी तरह जख्मी हुई, जिसमें से एक महिला की हालत गंभीर बनी हुई है. वज्रपात का शिकार होने वाले मृतकों में एक महिला भी शामिल है.



मिली जानकारी के मुताबिक शिवसागर के सिंघमपूरा में जहां 55 वर्षीय सुरेश सिंह की ठनका गिरने से मौत हो गई, वही आलमपुर गांव में 14 वर्ष का बिट्टू कुमार जब मवेशी चराने गया हुआ था, उसी दौरान वज्रपात से झुलस कर मर गया. वज्रपात की तीसरी घटना भी शिवसागर के ही सिकंदरपुर गांव में हुई हैं जहां 18 साल की संगीता कुमारी की मौत धान की रोपनी के दौरान बज्रपात से मौत हो गई, वहीं इस वज्रपात में तीन अन्य महिलाएं भी बुरी तरह झुलस गई है, जिसमें एक की स्थिति चिंताजनक बताई जा रही है.

घायलों का हो रहा है इलाज
तीनों घायलों का इलाज सासाराम के सदर अस्पताल स्थित ट्रामा सेंटर में चल रहा है. 44 साल की लालपरी देवी तथा पिंकी कुमारी की स्थिति ठीक है जबकि नगलातो देवी की स्थिति चिंताजनक बताई जा रही है. सभी मृतकों को जिला प्रशासन की ओर से मुआवजा की प्रक्रिया चल रही है. बता दें कि शनिवार को भी वज्रपात से शिवसागर थाना क्षेत्र में ही 2 बच्चों की मौत हुई थी तथा दो अन्य घायल हो गए थे.

हिल गया शिवसागर
पिछले 24 घंटे में शिवसागर में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि आधा दर्जन लोग घायल हो चुके हैं. मृतकों में ज्यादातर बच्चे हैं. चूंकि इस समय इलाके में धान की रोपनी का समय है. ऐसे में किसान खेती बारी में खुले मैदान में रहते हैं जिस कारण हादसा अधिक हो रहा है.

मुआवजा देने की तैयारी कर रहा प्रशासन
मृतकों को मुआवजा देने के लिए सदर एसडीओ मनोज कुमार तैयारी कर रहे हैं. शिवसागर के प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वो सभी मृतकों की जांच कर मुआवजा की प्रक्रिया जल्द पूरी करें. बता दें कि पिछले 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश तथा वज्रपात से सिर्फ शिवसागर प्रखंड क्षेत्र में 5 लोगों की मौत से ग्रामीणों में निराशा का माहौल पैदा हो गया है. ग्रामीण इन दिनों खेती बारी में व्यस्त हैं और ऐसे में वज्रपात से मौत ने किसानों को भी निराश कर दिया है. प्रशासन ने किसानों से खासकर धान की रोपनी के समय एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.