COVID-19: मरीज के संपर्क में आए 7 डॉक्टर सहित 100 से अधिक स्वास्थ्यकर्मी क्वारंटाइन

कोरोना पॉजिटिव के मिलने से सासाराम में बरती जा रही एहतियात.

कोरोना पॉजिटिव के मिलने से सासाराम में बरती जा रही एहतियात.

COVID-19: डाक्‍टरों और स्‍टाफ के अलावा कोरोना पॉजिटिव महिला के परिजनों को भी क्‍वारांटाइन किया गया है.

  • Share this:

सासाराम. कोरोना वायरस (Coronavirus) का पहला पॉजिटिव मामला सामने आते ही सबसे पहले स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया. सासाराम के रोजा रोड स्थित एक निजी क्लीनिक लाइफ लाइन डायग्नोस्टिक के चिकित्सक के यहां पीड़ित मरीज 2 दिनों तक भर्ती थी, जिसका इलाज करने वाले डॉक्टर के अलावा उनके पांच कंपाउंडरों तथा उनके परिवार के सभी सदस्यों को क्वारंटाइन (Quarantine) कर दिया गया है. साथ ही उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है कि इस बात से स्वास्थ्य महकमा को अवगत क्‍यों नहीं करया गया?

बता दें कि महिला को निजी क्लीनिक से डिहरी के जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज में रेफर किया गया था, जहां उनका सैंपल लिया गया. जांच उपरांत महिला में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया. बता दें कि इस सूचना के बाद निजी क्लिनिक के सभी कर्मचारियों के अलावे जमुहार स्थित मेडिकल कॉलेज के स्वास्थ्यकर्मियों में भी हड़कंप मच गया. आनन-फानन में मेडिकल कॉलेज के प्रबंध निदेशक त्रिविक्रम नारायण सिंह के निर्देश पर अस्पताल के 6 चिकित्सकों सहित 52 स्वास्थ्यकर्मियों को क्वारंटाइन कर दिया गया.

निजी चिकित्सक से मांगा स्पष्टीकरण

गौरतलब है कि सासाराम के भीड़भाड़ वाले इलाके रोजा रोड में लॉकडाउन पीरियड में अपना नर्सिंग होम चला रहे चिकित्सक के क्लीनिक में पीड़ित मरीज 2 दिनों तक भर्ती रही. लेकिन, स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के बाद भी क्लीनिक द्वारा उनके यहां आने वाले मरीजों के स्वास्थ्य संबंधी विवरण असैनिक शल्य चिकित्सा पदाधिकारी के यहां उपलब्ध नहीं कराई गई. जिसको लेकर सिविल सर्जन ने कारण बताओ नोटिवस जारी कर पूछा है कि महामारी अधिनियम 1897 के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर क्यों न आपके क्लीनिक की मान्यता रद्द कर दी जाए?
निजी चिकित्सक के निकट के परिजन होंगे क्वारंटाइन



सबसे बड़ी बात है कि लाइफ लाइन डायग्नोस्टिक के संचालक चिकित्सक की पत्नी के अलावे 10 वर्षीय पुत्र तथा उनके सास-ससुर और साला को भी क्वारंटाइन किया जा रहा है. वहीं स्वास्थ्य विभाग 17 अप्रैल तथा 18 अप्रैल को निजी चिकित्सक द्वारा इलाज किए गए 135 लोगों की भी तलाश कर रही है. जो इन दिनों उस क्लिक में आकर अपना इलाज करवाएं. निजी चिकित्सक ने प्रशासन को अपने सभी मरीजों का सूची उपलब्ध करवाया है. साथ ही कुछ ऐसे मरीज है जो कोरोनावायरस मरीज के साथ ही 2 दिनों तक उक्त क्लीनिक में भर्ती थी.

मरीज के परिवार के 36 सदस्य किए गए क्वारंटाइन

पीड़ित पॉजिटिव मरीज के सात पुत्रों में पांच पुत्रों, उनकी पत्नियां तथा उनके बच्चों के अलावे दो विवाहित पुत्रियां तथा एक अविवाहित पुत्री को क्वारंटाइन किया गया है. वहीं पॉजिटिव मरीज के दो ननद के परिवार के 15 सदस्य को भी स्वास्थ्य विभाग ने अपने कब्जे में लिया है. सभी को जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रखा गया है. वहीं पॉजिटिव महिला को पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसकी स्थिति सामान्य है.

पॉजिटिव मरीज के घर के आसपास का क्षेत्र सील

मामला सासाराम के शहरी इलाके का है और किस शहर में इस तरह के मामले उजागर होने से पूरे शहर में स्थिति भयावह हो गई है. लोग तरह-तरह की चर्चाएं कर रहे हैं वहीं अफवाहों का भी बाजार गर्म है. डीएम पंकज दीक्षित तथा एसपी सत्यवीर सिंह के निर्देश पर प्रभावित इलाके में पुलिस लगातार गश्त कर रहे हैं. एसडीएम राजकुमार गुप्ता तथा एसडीपीओ लक्ष्मण प्रसाद ने फ्लैग मार्च भी निकाला. लोगों को घरों में रहने की अपील की जा रही है. पूरे इलाके को सैनिटाइज किया जा रहा है तथा विशेष तौर पर स्वच्छता के उपाय किए जा रहे हैं.

होम डिलीवरी सामानों की खरीद बिक्री की व्यवस्था

जिला प्रशासन ने प्रभावित क्षेत्रों में होम डिलीवरी की व्यवस्था की है. लोगों से अपील किया गया है कि वे अपने घरों में रहे तथा संबंधित मोबाइल नंबर पर फोन कर खाद्यान्न तथा अन्य सामान निर्धारित मूल्य पर मंगाया जा सकता है. इसके लिए जिला प्रशासन ने होम डिलीवरी करने वाले दुकानदारों की नंबर जारी किए हैं. कार्यपालक दंडाधिकारी चंद्रमा राम ने बताया कि इस होम डिलीवरी का अलग से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा तथा दुकानदार ग्राहकों तक निर्धारित मूल्य पर ही सामान पहुचायेंगे.

ये भी पढ़ें

बिहार में एक दिन में कोरोना के 17 नए केस, CM ने की लोगों से ट्रैवल हिस्ट्री न छिपाने की अपील

COVID-19: कोरोना पॉजिटिव महिला की ट्रैवल हिस्ट्री जानने के बाद कैमूर जिले की सीमा सील, प्रशासन हाई अलर्ट पर

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज