Chenari Election Result Live: 18 हजार से ज्यादा मतों से जीते कांग्रेस के मुरारी प्रसाद गौतम, जदयू के लल्लन पासवान हारे

Bihar Election Results: कांग्रेस के मुरारी प्रसाद गौतम ने जदयू के लल्लन पासवान को हराया
Bihar Election Results: कांग्रेस के मुरारी प्रसाद गौतम ने जदयू के लल्लन पासवान को हराया

Bihar Assembly Elections: इस बार चेनारी विधानसभा सीट (Chenari Assembly Seat) पर महागठबंधन (Mahagathbandhan) की कांग्रेस के उम्मीदवार मुरारी प्रसाद गौतम ने ने जीत दर्ज कर ली है. जदयू के लल्लन पासवान को हार का मुंह देखना पड़ा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 12:39 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन में शामिल कांग्रेस की झोली में एक और सीट आ गई है. यहां पार्टी के उम्मीदवार मुरारी प्रसाद गौतम ने शानदार टक्कर देते हुए जदयू के लल्लन पासवान को 18003 वोटों से शिकस्त दे दी है. खास बात है कि लल्लन ने पिछला चुना व राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी से लड़ा था और करीब 10 हजार मतों से जीत हासिल की थी. 2020 के चुनाव को देखा जाए तो मुरारी प्रसाद मतगणना के साथ ही सीट पर अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर रहे थे.

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) की डुगडुगी बजते ही अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित चेनारी विधानसभा सीट (Chenari Assembly Seat) इस बार हॉट सीट में तब्दील हो गई थी. चेनारी विधानसभा क्षेत्र रोहतास जिले और सासाराम संसदीय क्षेत्र (Sasaram Lok Sabha Seat)  के अंर्तगत आता है. वर्तमान में इस सीट पर जनता दल युनाइटेड (JDU) का कब्जा है. वर्ष 2015 में ललन पासवान ने यहां जीत दर्ज की थी. इस बार यहां एलजेपी ने अपना उम्मीदवार मैदान में उतारकर मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया था. मगर माना जा रहा है कि मुख्य मुकाबला एनडीए गठबंधन और महागठबंधन के बीच ही रहा.

चेनारी विधानसभा सीट का गठन वर्ष 1962 में हुआ था. तब से लेकर अब तक यहां पंद्रह बार विधानसभा के चुनाव हो चुके हैं. जिसमें सबसे ज्यादा पांच बार यहां कांग्रेस का कब्जा रहा है. जबकि तीन बार जेडीयू और एक बार यह आरजेडी को कामयाबी मिली है. वर्ष 2010 में जेडीयू के टिकट से श्याम बिहारी राम ने यहां आरजेडी के ललन पासवान को हराया था. मगर 2015 के चुनाव में चेनारी सीट पर ललन पासवान कांग्रेस के उम्मीदवार मंगल राम को हराकर निर्वाचित हुए. वो चुनाव आरएलएसपी के टिकट पर विजयी हुए थे मगर बदलते राजनीतिक परिस्थितियों में वो पाला बदलकर जेडीयू में शामिल हो गए.



बिहार चुनाव 2020: नतीजों से जुड़ी LIVE अपडेट्स यहां देखें
चेनारी विधानसभा क्षेत्र में अनुसूचित जातियों की संख्या अधिक

2011 की जनगणना के मुताबिक चेनारी की कुल जनसंख्या 4,32,290 है. जिसमें 96.21 प्रतिशत ग्रामीण जबकि 3.79 प्रतिशत शहरी आबादी है. यहां की कुल आबादी में 22.16 फीसदी अनुसूचित जाति और 4.87 फीसदी अनुसूचित जनजाति है. वर्ष 2019 की मतदाता सूची के अनुसार चेनारी निर्वाचन क्षेत्र में 2,98,688 मतदाता और 306 मतदान केंद्र हैं. 2015 के विधानसभा चुनाव में चेनारी विधानसभा क्षेत्र में 54.5 फीसदी वोटिंग हुई थी.

नक्सल प्रभावित इस क्षेत्र में वर्तमान में मतदाताओं की संख्या 3,02,715 है. इनमें पुरुष मतदाता 1,59,206 हैं और महिला मतदाताओं की तादाद 1,43,504 है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज