होम /न्यूज /बिहार /Bihar Matric Result 2020: टॉपर्स की नई फैक्ट्री बना रोहतास, 8 बच्चों ने बना डाला ये नया रिकॉर्ड

Bihar Matric Result 2020: टॉपर्स की नई फैक्ट्री बना रोहतास, 8 बच्चों ने बना डाला ये नया रिकॉर्ड

मैट्रिक की परीक्षा में बिहार टॉपर बने हिमांशु राज को मिठाई खिलाते लोग

मैट्रिक की परीक्षा में बिहार टॉपर बने हिमांशु राज को मिठाई खिलाते लोग

मैट्रिक परीक्षा (Bihar Matric Result) में लगातार टॉपर आ रहे जमुई के सिमुलतला स्कूल के छात्रों को रोहतास (Rohtas) के टॉप ...अधिक पढ़ें

रोहतास. बिहार के साक्षरता दर में अव्वल स्थान पर रहने वाला रोहतास जिला इस बार मैट्रिक की परीक्षा में भी पूरे बिहार में टॉप पर रहा है. इस जिला के 8 छात्र टॉपर रहे हैं. यहां तक कि बिहार टॉपर हिमांशु राज भी रोहतास जिला के तेनुअज का निवासी है. इन 8 टॉपर्स में तीन लड़कियां भी शामिल हैं जिन्होंने परीक्षा में बाजी मारी है. एक साथ इतने टॉपर मिलने से रोहतास जिला का शिक्षा विभाग गदगद है. सबसे खुशी की बात है कि बिहार टॉपर हिमांशु राज भी इसी जिले से ताल्लुक रखता है.

हिमांशु राज बना बिहार टॉपर

अत्यंत ही साधारण परिवार के हिमांशु राज इस बार बिहार टॉपर रहा है. वो रोहतास जिला के नटवार बाजार स्थित राजकीयकृत जनता उच्च विद्यालय तेनुअज का छात्र है. जैसे ही परीक्षा समिति ने परिणाम घोषित किया तेनुअज में खुशी की लहर छा गई. बता दे कि हिमांशु के पिता सुभाष सिंह गांव में ट्यूशन पढ़ाने का काम करते हैं. कभी-कभार निजी विद्यालयों में जाकर पढ़ाते हैं. बचे समय में वो अपने छोटे से खेत में सब्जियों उगाते हैं तथा उसी से उनका परिवार चलता है.

बधाईयों को लगा ताता

सूचना मिलते ही लोग हिमांशु के घर पहुंचने लगे तथा बधाई देने के लिए तांता लग गया. हिमांशु के सफलता से उनके विद्यालय के सभी शिक्षक खुश हैं. राजकीय कृत जनता उच्च विद्यालय तेनुअज के हेड मास्टर उपेंद्रनाथ कहते हैं कि हिमांशु शुरू से होनहार छात्र रहा है. उसकी बड़ी बहन प्रियंका राज भी इंटर की परीक्षा में टॉपर रह चुकी हैं. हिमांशु ने उनके स्कूल ही नहीं पूरे जिला का नाम रोशन किया. इससे वे खुद अपने आपको गौरवान्वित महसूस करते हैं.

जमुई के सिमुलतला स्कूल को पीछे छोड़ा रोहतास के टॉपरों ने

मैट्रिक परीक्षा में लगातार टॉपर आ रहे जमुई के सिमुलतला स्कूल के छात्रों को रोहतास के टॉपरों ने मात दे दी है. सिमुलतला स्कूल से इस बार मात्र 3 टॉपर निकले हैं. जबकि रोहतास में टॉपर की संख्या 8 है. रोहतास जिला के टॉपरो की बात करें तो सभी सफल छात्र-छात्रा ग्रामीण तथा सुदूरवर्ती इलाके के हैं. जिन्हें न कोचिंग की बेहतर व्यवस्था है और न ही ट्यूशन की. ऐसी स्थिति में इन सुदूरवर्ती क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं के इस सफलता कई मायने में महत्वपूर्ण है.

टॉपर की लिस्ट में रोहतास की 3 लड़कियां

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने जो टॉपर की लिस्ट जारी की है उनमें रोहतास की तीन लड़कियों ने बाजी मारी हैं. गंगोत्री प्रोजेक्ट गर्ल्स हाई स्कूल चेनारी की आफरीन तलत (पिता- ईमान बेग) को 475 अंक मिले हैं. वही आरआर हाई स्कूल गोरारी की अर्चना कुमारी (पिता- राजेश कुमार) को 473 अंक मिले हैं. साथ ही हाई स्कूल रसूलपुर की प्रिया कुमारी (पिता-सुबोध गुप्ता) को भी 471 अंक मिले हैं. एक साथ तीन लड़कियों के रोहतास से बिहार टॉपर होने पर लोग काफी खुश हैं.

सभी टॉपर ग्रामीण क्षेत्र के

रोहतास जिला के सभी टॉपर ग्रामीण क्षेत्र के हैं. हिमांशु राज (पिता- सुभाष सिंह कुशवाहा) राजकीय कृत जनता उच्च विद्यालय, तेनुअज के छात्र हैं. वही रंजीत कुमार गुप्ता (पिता जोखन साह) निशांत सिंह उच्च विद्यालय, बड्डी के छात्र हैं. जिन्होंने 476 अंक प्राप्त किए हैं. इसी विद्यालय के राकेश कुमार गुप्ता (पिता- बिजेंदर साह)  ने 473 अंक प्राप्त किए हैं. इसके अलावा इसी विद्यालय के तीसरे छात्र संतोष कुमार (पिता-फूलचंद साह) ने 471 अंक प्राप्त किए. हाई स्कूल कोचस के छात्र शहजाद आलम (पिता- इजहार अंसारी) ने भी 471 अंक प्राप्त किए हैं.

टॉपरो को बधाई देने वालों का तांता

रोहतास जिला में टॉपर आए छात्र-छात्राओं को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. बिक्रमगंज के एसडीपीओ राजकुमार खुद बिहार टॉपर हिमांशु राज के घर पहुंचे तथा उन्हें मिठाई खिलाई. भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह भी अपने कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचे तथा बिहार टॉपर हिमांशु राज को अंग वस्त्र भेंट किया. उन्होंने कहा कि हिमांशु के आगे की पढ़ाई की वह लोग खुद व्यवस्था करेंगे. ताकि रोहतास के लाल का बिहार तथा देश में नाम रोशन हो.

ये भी पढ़ें- Bihar Matric Result : टॉपर्स की फैक्ट़्री कहे जाने वाले इस स्कूल ने किया निराश

ये भी पढ़ें-Bihar Board Results: 478 अंक पाकर आरा के शुभम बने थर्ड टॉपर

Tags: 10th Board result, Bihar board, Bihar board results, Bihar News, Bseb, BSEB EXAM

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें