Home /News /bihar /

रोहतास: मिल गई 150 साल पुरानी 'धूप घड़ी' की ब्लेड, ऐतिहासिक धरोहर को उड़ा ले गए थे चोर

रोहतास: मिल गई 150 साल पुरानी 'धूप घड़ी' की ब्लेड, ऐतिहासिक धरोहर को उड़ा ले गए थे चोर

 रोहतास जिला से चोरी हुई धूप घड़ी ब्लेड को बरामद कर लिया गया है.

रोहतास जिला से चोरी हुई धूप घड़ी ब्लेड को बरामद कर लिया गया है.

150 year old sundial Found: बीते 9 फरवरी को रोहतास जिला के डेहरी ऑन सोन से ऐतिहासिक धूप घड़ी की ब्लेड चोरी हो गई थी. इसे अब बरामद कर लिया गया है. ऐतिहासिक महत्व की वस्तु की चोरी हो जाने के बाद लोगों के आक्रोश को देखते हुए रोहतास के एसपी आशीष भारती ने मौके पर पहुंचकर मुआयना किया था और एसआईटी के गठन की घोषणा की थी. लगातार 2 दिनों तक की गहन छानबीन और छापेमारी के बाद पुलिस को सफलता हाथ लगी है. धूप घड़ी की ब्लेड बरामद होने के बाद पुलिस ने राहत की सांस ली है.

अधिक पढ़ें ...

रोहतास. बिहार के रोहतास जिला के डेहरी ऑन सोन के एनीकट में सन 1871 में ब्रिटिश सरकार द्वारा बनाई गई ‘धूप घड़ी’ की ब्लेड चोरी कर ली गई थी. बीते 9 फरवरी को सुबह सुबह लोगों ने जब देखा कि उनके शहर का गौरव कहा जाने वाली ऐतिहासिक धूप घड़ी के धातु के ब्लेड की चोरी हो गई है, तो पूरे इलाके में हड़कंप मच गया. पूरे शहर ने इस घटना पर अपनी चिंता जताई थी. मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस प्रशासन भी सक्रिय हो गई. लगातार 2 दिनों तक गहन छानबीन और छापेमारी के बाद पुलिस को सफलता हाथ लगी है और धूप घड़ी की ब्लेड बरामद कर ली गयी है.

बता दें कि पुलिस के लिए यह चुनौतीपूर्ण कार्य था. धूप घड़ी का ब्लेड बरामद होने के बाद पुलिस ने राहत की सांस ली है. सिंचाई विभाग के अधीन स्थित इस धूप घड़ी के चोरी होने से पुलिस पर भी कई सवाल खड़े हुए थे, क्योंकि इसी इलाके में शाहाबाद प्रक्षेत्र के डीआईजी और रोहतास एसपी का कार्यालय और आवास है.

एसपी ने गठित की थी एसआईटी
ऐतिहासिक महत्व की वस्तु के चोरी हो जाने के बाद लोगों के आक्रोश को देखते हुए रोहतास के एसपी आशीष भारती ने मौके पर पहुंचकर मुआयना किया था और एसआईटी के गठन की घोषणा की थी.  गौरतलब है कि ब्रिटिश काल में सोन नहर प्रणाली को विकसित करने के उद्देश्य से डेहरी ऑन सोन में यांत्रिकी कार्यशाला की स्थापना की गई थी, जिसमें काम करने वाले मजदूरों और कामगारों के लिए ये ‘सन वॉच’ बनाया गया था. लेकिन रखरखाव के अभाव में इसकी स्थिति खराब होती जा रही थी.

यहां यह भी बता दें कि यह डिहरी की एक पहचान मानी जाती है जैसे ही लोगों को सूचना मिली कि पुलिस ने चोरी की गई धूप घड़ी को बरामद कर लिया है तो लोगों ने संतोष जाहिर किया है. चोरी की घटना के बाद सिंचाई विभाग ने एफआईआर दर्ज करवाई थी.

डॉग स्क्वायड की ली गई मदद
धूप घड़ी की बरामदगी के लिए पुलिस ने डॉग स्क्वायड की टीम को लगाया था. टीम ने आसपास के तमाम कबाड़ी गोदामों को भी सर्च किया था. काफी मशक्कत के बाद धूप घड़ी का धातु का ब्लेड मिल पाया है. एसपी आशीष भारती ने एसआईटी टीम के पुलिसकर्मियों की प्रशंसा की है

Tags: Bihar News in hindi, Dog squad

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर