लाइव टीवी

छह दशक से इस विद्यालय की नहीं हुई मरम्मत, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

News18 Bihar
Updated: September 27, 2018, 6:50 PM IST

बात यदि प्रदेश के सरकारी स्कूलों की स्थिति की करें, तो आपकों प्रत्येक जिले में ऐसे एक दो प्राथमिक विद्यालय मिल जाएंगे, जिसके भवन जर्रर हैं.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 27, 2018, 6:50 PM IST
  • Share this:
बिहार के बेतिया में मंगलवार को एक जर्जर स्कूल  की दीवार गिर जाने से एक बच्चे की मौत हो गई थी. वहीं, कई छात्र घायल हो गए थे. सभी घायल बच्चों को इलाज के लिए पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां इलाज के बाद बच्चों को छुट्टी दे दी गई थी. यह तो बिहार के स्कूलों की एक बानगी थी. प्रदेश में कई ऐसे स्कूल हैं जिसकी इमारतें बिल्कुल जर्रजर हैं, जहां कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है.

आपको प्रदेश के प्रत्येक जिले में ऐसे एक दो विद्यालय मिल जाएंगे, जिसके भवन जर्रजर हैं. यहां तक कि बारिश होने पर छतों से पानी भी टपकता है. ऐसे में बच्चे जान जोखिम में डालकर विद्यालय आते हैं. क्योंकि कभी भी स्कूल की दीवार गिरने से बड़ा हादसा हो सकता है. लेकिन इसके वाबजूद भी सरकार की नींद नहीं खुल रही है.

बेतिया की तरह ही सहरसा जिले में भी राजकीय कन्या मध्य विद्यालय की हालत दयनीय है. यहां भी कभी बड़ा हादसा हो सकता है. दशकों पूर्व बने इस विद्यालय भवन की स्थिति पूरी तरह से नाजुक हो गई है. छत की सरिया दिखाई देने लगी है. जगह- जगह दीवार से प्लास्टर झरने लगे हैं. ऐसे में छत के नीचे बैठ कर पढ़ने वाली छात्राओं की जान सांसत में पड़ी रहती है. लेकिन इसके बालजूद भी शिक्षा विभाग सचेत होता नहीं दिख रहा है.

 ये भी पढ़ें- बिहार में निकली शिक्षकों के 13,634 पदों पर बंपर भर्तियां, ग्रेजुएट जल्द से जल्द करें अप्लाई

मुख्यालय स्थित इस राजकीय  कन्या मध्य विद्यालय की स्थापना 1955 में  हुई थी. विद्यालय निर्माण के इतने साल बीत जाने के बाद भी अभी तक भवन का एक बार भी मरम्मत नहीं की गई. वहीं, स्कूल के  प्रिंसिपल का कहना है कि भवन की समस्या को लेकर कई बार विभाग को पत्र लिखा गया है. लेकिन जिला प्रशासन के  द्वारा अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है. यदि समय रहते स्कूल की मरम्मत नहीं की गई तो कभी भी हादसा हो सकता है. बहरहाल,  प्रशासन के उदासीन रवैया से स्कूल में पढ़ाने वाली छात्राएं और शिक्षिकाएं दहशत में हैं.

ये भी पढ़ें- सहरसा : छात्रा से सरेराह छेड़खानी वीडियो मामले में 5 अभियुक्त चढ़े पुलिस के हत्थे
 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सहरसा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 27, 2018, 6:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर