लाइव टीवी

LNMU छात्र संघ चुनाव में ABVP का जलवा, JDU और लेफ्ट को मिली करारी हार

Mukesh Kumar | News18 Bihar
Updated: December 3, 2019, 2:57 PM IST
LNMU छात्र संघ चुनाव में ABVP का जलवा, JDU और लेफ्ट को मिली करारी हार
समस्तीपुर के विश्वविद्यालय में हुए छात्र संघ चुनाव में जीत हासिल करने वाले प्रत्याशी

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (LNMU) छात्र संघ चुनाव (Student Union Election) के प्रथम चरण के दौरान समस्तीपुर (Sasmastipur) जिले के अलग अलग कॉलेजों में मतदान के लिए 66 मतदान केंद्र बनाए गए थे.

  • Share this:
समस्तीपुर. ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (LNMU) के छात्रसंघ चुनाव 2019 के प्रथम चरण के चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) का जलवा देखने को मिला है. समस्तीपुर सहित विश्वविद्यालय के अधिकांश कॉलेजों में ABVP ने बंपर जीत हासिल की है. छात्र संघ चुनाव लिए वोटिंग 1 दिसंबर को किया गया जिसके बाद 2 दिसंबर को विश्वविद्यालय के 38 कॉलेजों में वोटों की गिनती शुरू हुई.

समस्तीपुर में हैं 12 कॉलेज

समस्तीपुर की बात करें तो विश्वविद्यालय के 12 कॉलेज समस्तीपुर में है जिसमें एक कॉलेज मोहिउद्दीन नगर के राम बहादुर सिंह महाविद्यालय अन्दौर में निर्विरोध चुनाव संपन्न हुए थे. 10 कॉलेजों में हुए मतगणना के बाद हार जीत को देखे तो समस्तीपुर कॉलेज समस्तीपुर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जो पिछले चुनाव में सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी उसे यहां 2 सीट का नुकसान हुआ उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव का पद गंवाने पड़े बाकी अन्य पदों पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का कब्जा बरकरार रहा. 2 सीटों पर महागठबंधन समर्थित उम्मीदवार चुनाव जीते वहीं बलराम भगत कॉलेज में जो वामपंथियों का गढ़ माना जाता है वहां पर पूरे पैनल पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने अपना जीत का परचम लहराया और अपने निकटतम प्रतिद्वंदी आइसा के उम्मीदवारों को पटखनी दी.

राजद का कब्जा खत्म

महिला कॉलेज समस्तीपुर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद लगातार तीसरी बार पूरे पैनल जीतने में कामयाबी हासिल की. राम निरीक्षण सिंह आत्मा राम महाविद्यालय समस्तीपुर में पिछले दो छात्र संघ चुनाव में छात्र राजद का बोलबाला था वह महज एक उपाध्यक्ष के सीट पर छात्र राजद के उम्मीदवार ने जीत हासिल की बाकी अन्य पदों पर विद्यार्थी परिषद ने कब्जा जमाया. अक्सर पिछले चुनाव में देखने को मिला कि शहरी क्षेत्र के कॉलेजों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का दबदबा नजर आता था लेकिन इस बार ग्रामीण क्षेत्रों के भी कॉलेजों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का दबदबा नजर आया जिसके परिणाम स्वरूप लगातार हुए पिछले दो छात्र संघ चुनाव में ताजपुर के डॉक्टर एलकेवीडी कॉलेज में आईसा ने जीत हासिल की थी.

वामपंथियों की भी हार

इस बार चुनाव परिणाम पूरे उलट हो गया यहां अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने वामपंथियों कोकिला को ध्वस्त करते हुए पूरे पैनल पर जीत हासिल की. रोसड़ा के यू आर कॉलेज में मतदान के दौरान काफी नोकझोंक छात्र राजद और विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के बीच हुई थी.  विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने घायल भी हुए थे कई वाहन क्षतिग्रस्त हुए थे जिसके बाद प्रशासन काफी चौकस मतगणना के दौरान नजर आए और यहां भी छात्र राजद का कब्जा पिछले दो चुनावों में था और इस बार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने अध्यक्ष पद सहित कुल 11 पद पर जीत हासिल की वहीं छात्र राजद को एकमात्र काउंसलर मेंबर के पद पर जीत हासिल हुई.
Loading...

राजद को भी शिकस्त

आरबी कॉलेज दलसिंगसराय की बात करें तो यहां पर छात्र राजद का जलवा लगातार तीसरे साल भी बरकरार रहा यहां अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को तीन काउंसलर मेंबर और एक कोषाध्यक्ष के पद पर ही जीत हासिल हो सका वहीं पटोरी के आचार्य नरेंद्र देव महाविद्यालय में भी महागठबंधन का जलवा इस बार भी छात्र संघ चुनाव में देखने को मिला महज तीन काउंसलर मेंबर के साथ ही यहां अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को संतोष करना पड़ा. बाकी सीटों पर महागठबंधन के उम्मीदवार ने जीत हासिल की.

जेडीयू का नहीं चला जलवा

मिनी मास्को के रूप में जाने जाने वाला समस्तीपुर का विभुतीपुर जो कम्युनिस्टों के गढ़ के रूप में भी जाना जाता है वहां पर डीबीकेएन कॉलेज नरहन में एसएफआई ने जीत हासिल की जदयू से जुड़े छात्र संगठन यहां तीन काउंसलर के पद जीत सके वहीं एबीवीपी का सूपड़ा साफ हो गया. इस वर्ष हुए छात्र संघ चुनाव में सबसे बड़ा नुकसान बिहार के सत्ताधारी पार्टी जनता दल यूनाइटेड के छात्र संगठन को हुआ जो मात्र तीन काउंसलर मेंबर के ही सीट वह भी विभुतिपूर में जीत पाए. अन्य जगहों पर छात्र जदयू का खाता भी नहीं खुला इनके प्रत्याशी बुरी तरह सभी कॉलेजों में धराशाई हो गए ठीक यही हाल जन अधिकार पार्टी से जुड़े छात्र संगठन का भी हुआ.

66 केंद्रों पर हुई थी वोटों की गिनती

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव के प्रथम चरण के दौरान समस्तीपुर जिले के अलग अलग कॉलेजों में मतदान के लिए 66 मतदान केंद्र बनाए गए थे. विश्वविद्यालय के हुए छात्र संघ चुनाव में समस्तीपुर में ऑफिस वेअर के 60 पदों के लिए 122 प्रत्याशी मैदान में थे वही काउंसलर मेंबर के पद के लिए 72 प्रत्याशी अपना किस्मत आजमा रहे थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए समस्तीपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 12:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...