Bibhutipur Election Result: CPI(M) के अजय कुमार जीते, JDU के राम बालक को 40496 वोट से हराया

CPI(M) के अजय कुमार जीते.
CPI(M) के अजय कुमार जीते.

Bibhutipur Assembly Seat: CPI(M) के अजय कुमार जीत गए हैं. JDU के राम बालक को उन्होंने 40496 वोट से हराया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 11:51 PM IST
  • Share this:
समस्तीपुर. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Result 2020) के लिए वोटों की गिनती जारी है. वहीं, बिहार के समस्तीपुर जिले के बिभूतिपुर में CPI(M) के अजय कुमार जीत गए हैं. JDU के राम बालक को उन्होंने 40496 वोट से हराया. CPI(M) के अजय कुमार आगे चल रहे हैं. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के लिए महागठबंधन (Mahagathbandhan) ने अपने घटक दल यानी वामपंथी पार्टियों को लगभग दो दर्जन से ज्यादा सीटें दी हैं, जिनमें से एक महत्वपूर्ण सीट बिभूतिपुर विधानसभा क्षेत्र (Bibhutipur Assembly Seat) भी है. वामपंथ का गढ़ माने जाने वाली इस सीट का इतिहास उठाकर देखें तो सबसे ज्यादा चुनाव माकपा (CPM) ने ही जीते हैं. लेकिन 2010 के बाद स्थितियां बदलीं तो जेडीयू (JDU) भी सीन में आ गया. इसके बाद पिछले 10 साल से बिभूतिपुर विधानसभा सीट पर जेडीयू के उम्मीदवार लगातार विधानसभा का चुनाव जीतते आ रहे हैं.

बिभूतिपुर विधानसभा सीट से जेडीयू ने अपने मौजूदा विधायक रामबालक सिंह पर ही तीसरी बार भी भरोसा जताया है. रामबालक सिंह 2010 के बाद से हुए दो चुनावों में यहां से जीतकर विधानसभा पहुंच चुके हैं. दोनों ही बार के चुनाव में उन्होंने माकपा के प्रत्याशी को करारी शिकस्त दी. 2010 के विधानसभा चुनाव में बिभूतिपुर से जेडीयू प्रत्याशी के तौर पर पहली बार उतरे रामबालक सिंह ने 12000 से अधिक मतों से कई बार विधायक रह चुके माकपा के रामदेव वर्मा को हराया था. इसके बाद 2015 के चुनाव में भी एक बार फिर यही दोनों प्रत्याशी आमने-सामने थे. इस बार भी रामबालक सिंह विजेता रहे. उन्होंने रामदेव वर्मा को 17000 से अधिक वोटों से शिकस्त दी.

बिहार चुनाव नतीजे LIVE: फिर से बिहार में वापसी करती दिख रही NDA, पूरे नतीजे आने में हो सकती है देरी




वामपंथ के गढ़ से जेडीयू में तब्दील होने वाले बिभूतिपुर विधानसभा क्षेत्र पर 2020 के विधानसभा चुनाव को लेकर नजरें टिकी हुई हैं. चूंकि इस बार का सियासी माहौल पूरी तरह बदला हुआ है, ऐसे में जेडीयू उम्मीदवार के लिए यह चुनाव आसान नहीं है. हालांकि मैदान में इस बार भी माकपा और जेडीयू के बीच ही मुकाबला माना जा रहा है, लेकिन चुनाव को त्रिकोणीय बनाने के मकसद से लोजपा उम्मीदवार की एंट्री ने बिभूतिपुर के सियासी रण को रोचक बना दिया है. इस सीट से माकपा ने इस बार प्रत्याशी बदलकर अजय कुमार को मैदान में उतारा है. वहीं, लोजपा की ओर से चंद्रबलि ठाकुर मैदान में हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज