Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    Rosera Election Result Live: BJP के बीरेंद्र कुमार जीते, कांग्रेस के नागेंद्र कुमार 35744 वोट से हारे

    BJP के बीरेंद्र कुमार जीते.
    BJP के बीरेंद्र कुमार जीते.

    Rosera Assembly Seat: रोसड़ा विधानसभा के चुनाव में BJP के बीरेंद्र कुमार जीत गए हैं. वहीं, कांग्रेस के नागेंद्र कुमार 35744 वोट से हारे.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 10, 2020, 10:53 PM IST
    • Share this:
    समस्तीपुर. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Result 2020) के लिए वोटों की गिनती जारी है. वहीं, बिहार के समस्तीपुर जिले के रोसड़ा (Rosera Election Result) में BJP के बीरेंद्र कुमार जीते. जबकि, कांग्रेस के नागेंद्र कुमार 35744 वोट से हार गए. महागठबंधन के प्रमुख घटक दल कांग्रेस (Congress) के लिए रोसड़ा विधानसभा सीट (Rosera Assembly Seat) पर हो रहा चुनाव मायने रखता है. पार्टी के सामने न सिर्फ अपनी सीट बचाने की चुनौती है, बल्कि विपक्षी गठबंधन एनडीए (NDA) के प्रमुख घटक बीजेपी (BJP) को हराने का मौका भी. दरअसल, रोसड़ा सीट 2010 के चुनाव में बीजेपी ने ही जीती थी, जिसे कांग्रेस ने 2015 में अपने कब्जे में कर लिया था. 2015 के चुनाव में कांग्रेस ने महागठबंधन (Mahagathbandhan) के बैनर तले चुनाव लड़कर यहां की सीटिंग एमएलए मंजू हजारी को 34000 से अधिक वोटों से शिकस्त दी थी. इस लिहाज से 2020 के चुनाव (Bihar Assembly Election) में कांग्रेस के सामने दोहरी चुनौती है. पार्टी के लिए यह चुनाव सिर्फ सीट बचाने का ही नहीं, बल्कि प्रतिष्ठा अर्जित करने का भी मौका है.

    2010 के विधानसभा चुनाव परिणाम पर नजर डालें तो रोसड़ा सीट से बीजेपी उम्मीदवार मंजू हजारी ने आरजेडी के पीतांबर पासवान को 12000 से अधिक वोटों से हराकर सीट कब्जाई थी. लेकिन 2015 के विधानसभा चुनाव से पहले जब लालू यादव और नीतीश कुमार ने साथ आकर महागठबंधन बनाया और उसमें कांग्रेस भी शामिल हुई, तो रोसड़ा सीट बीजेपी के हाथ से निकल गई. 2015 के चुनाव में रोसड़ा से कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. अशोक कुमार ने अपार बहुमत के साथ जीत दर्ज की. उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी और तत्कालीन विधायक मंजू हजारी को चुनाव में हरा दिया.

    ECI Bihar Election Result Live: 39 सीटों पर NDA की जीत, शाम 6 बजे कार्यकर्ताओं को संबोधित कर सकते हैं जेपी नड्डा




    लोजपा भी मैदान में
    2015 के मुकाबले रोसड़ा में 2020 का विधानसभा चुनाव बड़ा रोचक होने वाला है. क्योंकि इस चुनाव में जहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है, वहीं मैदान में तीसरा 'खिलाड़ी' भी है. जी हां, एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ रही लोजपा ने रोसड़ा से अपना प्रत्याशी उतार दिया है. एनडीए में रहकर जेडीयू का विरोध करने वाली लोजपा हालांकि लगातार कहती रही है कि उसका मुकाबला बीजेपी से नहीं है. वह सिर्फ जेडीयू के खिलाफ ही चुनाव में अपने प्रत्याशी उतार रही है. लेकिन रोसड़ा में लोजपा के उम्मीदवार का मैदान में होना इस चुनाव को नया मोड़ देता दिख रहा है. बहरहाल, इस चुनाव के परिणाम कैसे होंगे, यह तो 10 नवंबर को ही पता चल सकेगा.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज