Sarairanjan Election Result Live: JDU के विजय कुमार चौधरी जीते, RJD के अरबिंद साहनी को 3624 वोट से हराया

JDU के विजय कुमार चौधरी जीते.
JDU के विजय कुमार चौधरी जीते.

Sarairanjan Election Result: समस्तीपुर की सरायरंजन विधानसभा वीआईपी सीट है क्योंकि यहां से विधानसभा के स्पीकर और जेडीयू (JDU) के दिग्गज विजय कुमार चौधरी (Vijay Kumar Choudhary) मैदान में थे और वह जीत गए हैं. उन्होंने RJD के अरबिंद साहनी को 3624 वोट से हराया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 9:05 PM IST
  • Share this:
समस्तीपुर. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Result 2020) के लिए वोटों की गिनती जारी है. वहीं, बिहार के समस्तीपुर जिले के सरायरंजन में JDU के विजय कुमार चौधरी जीत गए हैं. उन्होंने RJD के अरबिंद साहनी को 3624 वोट से हराया. तंबाकू की खेती के लिए मशहूर समस्तीपुर जिले की सरायरंजन विधानसभा सीट (Sarairanjan Assembly Seat) के चुनाव पर बिहार के सियासी जानकारों की नजरें टिकी होंगी. क्योंकि यहां से इस बार जेडीयू (JDU) के दिग्गज नेता और बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी (Vijay Kumar Choudhary) तीसरी बार चुनाव मैदान (Bihar Assembly Election) में हैं. इस लिहाज से इसे वीआईपी सीट भी माना जा सकता है. जेडीयू में नीतीश कुमार के करीबी रहे विजय कुमार चौधरी अगर कोरोनाकाल में हो रहे इस चुनाव में हैट्रिक लगाने में सफल होते हैं, तो यह न सिर्फ उनके लिए बल्कि एनडीए (NDA) के लिए भी बड़ी उपलब्धि होगी. क्योंकि बिहार के मौजूदा सियासी हालात में अन्य विधानसभा सीटों की तरह यहां भी जेडीयू को चुनौती देने के लिए चुनाव मैदान में लोजपा (LJP) ने अपना उम्मीदवार उतार दिया है.

सरायरंजन विधानसभा सीट से जीतने वाले कई नेता बिहार सरकार में मंत्री पद पर पहुंचते रहे हैं. लेकिन विजय कुमार चौधरी न सिर्फ मंत्री पद तक पहुंचे, बल्कि विधानसभा अध्यक्ष जैसे प्रतिष्ठित और संवैधानिक पद पर पहुंचने वाले नेता भी बने. हालांकि 2010 के पहले के चुनावों में सरायरंजन से अलग-अलग दल के उम्मीदवार चुनते आते रहे हैं, लेकिन पिछले दो बार के विधानसभा चुनावों में विजय चौधरी ही यहां के निर्विवाद नेता रहे.

बिहार चुनाव नतीजे LIVE: फिर से बिहार में वापसी करती दिख रही NDA, पूरे नतीजे आने में हो सकती है देरी




एक बार बीजेपी, दूसरी बार राजद को हराया
2010 के विधानसभा चुनाव में विजय कुमार चौधरी ने सरायरंजन विधानसभा सीट से आरजेडी के उम्मीदवार को शिकस्त दी थी. वहीं 2015 में जब लालू और नीतीश ने एनडीए के खिलाफ महागठबंधन बनाया, तो उस चुनाव में जेडीयू की तरफ से चौधरी ने बीजेपी के प्रत्याशी को भारी मतों से हराया था. 2010 में विजय चौधरी ने जहां आरजेडी प्रत्याशी रामाश्रय सहनी के खिलाफ 17000 से अधिक मतों से जीत दर्ज की थी. वहीं, 2015 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार रंजीत निर्गुणी को 34000 से अधिक मतों से हराया था. इस साल जब जेडीयू और बीजेपी साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं, तो विजय कुमार चौधरी के सामने एक बार फिर आरजेडी को ही हराने की चुनौती है. आरजेडी ने यहां से अरविंद कुमार सहनी को मैदान में उतारा है. इधर, लोजपा ने जेडीयू के खिलाफ अपनी रणनीति के तहत आभाष कुमार झा को चुनाव मैदान में किस्मत आजमाने का मौका दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज