Morwa Election Result Live: मोरवा से राजद के रणविजय साहू ने जदयू के विद्या सागर सिंह को 10671 वोट से हराया

मोरवा विधानसभा सीट पर इस बार जेडीयू और आरजेडी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है.  (न्यूज़ 18 ग्राफिक्स)
मोरवा विधानसभा सीट पर इस बार जेडीयू और आरजेडी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. (न्यूज़ 18 ग्राफिक्स)

Morwa Assembly Seat: बिहार के समस्तीपुर जिले के मोरवा (Morwa Election Result) में राजद के रणविजय साहू ने जदयू के विद्या सागर सिंह को 10671 वोट से हराया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 3:37 AM IST
  • Share this:
समस्तीपुर. बिहार के समस्तीपुर जिले के मोरवा (Morwa Election Result) में राजद के रणविजय साहू ने जदयू के विद्या सागर सिंह को 10671 वोट से हराया. बिहार में 2015 के विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में कई ऐसी विधानसभा सीटें थीं, जहां महागठबंधन के घटक दल के रूप में जेडीयू (JDU) ने विपक्षी बीजेपी के उम्मीदवार को कड़ी टक्कर दी थी. उस चुनाव में जेडीयू को नीतीश-लालू के साथ आने का भरपूर फायदा भी मिला था. बिहार की जिन सीटों पर जेडीयू पहले से मजबूत रही है, वहां पर पार्टी के उम्मीदवारों ने बड़े अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार को शिकस्त दी थी. लेकिन 2020 का विधानसभा चुनाव इसके ठीक उलट है. इस बार जेडीयू और बीजेपी एक साथ हैं, जबकि एनडीए का तीसरा घटक दल लोजपा (LJP) अलग है. ऐसे में समस्तीपुर जिले की मोरवा विधानसभा सीट (Morwa Assembly Seat) का चुनाव बड़ा रोचक होने जा रहा है.

मोरवा में 2015 के चुनाव में जेडीयू के उम्मीदवार ने बीजेपी को धूल चटाई थी. उस चुनाव में जेडीयू की तरफ से विद्यासागर सिंह निषाद ने बीजेपी प्रत्याशी सुरेश राय को 18000 से अधिक मतों से हराया था. इसके पहले 2010 के विधानसभा चुनाव में भी मोरवा में जेडीयू ने ही अपना परचम लहराया था. 2010 में भी जेडीयू उम्मीदवार बैद्यनाथ सहनी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आरजेडी के अशोक सिंह को लगभग 7000 वोटों से शिकस्त दी थी. कोरोनाकाल में हो रहे बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार भी जेडीयू ने अपने मौजूदा विधायक विद्यासागर सिंह निषाद पर ही भरोसा जताया है. लेकिन 2020 की राजनैतिक परिस्थितियां बदल चुकी हैं.

बिहार चुनाव नतीजे LIVE: 



त्रिकोणीय मुकाबले के आसार
इस बार के विधानसभा चुनाव से पहले बिहार एनडीए में फूट पड़ चुकी है. चिराग पासवान की अगुवाई वाली लोक जनशक्ति पार्टी ने एनडीए से अलग होकर जेडीयू के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. लिहाजा चुनावी मैदान में एक तरफ जहां बीजेपी-जेडीयू है तो उसके मुकाबले महागठबंधन की तरफ से राजद और कांग्रेस के प्रत्याशी हैं. मोरवा में जेडीयू के सामने आरजेडी ने रणविजय साहू को मैदान में उतारा है. वहीं, इस चुनाव को त्रिकोणीय बनाने के मकसद से लोजपा उम्मीदवार भी मैदान में हैं. लोजपा प्रमुख चिराग पासवान लगातार अपने बयानों में मतदाताओं से जेडीयू के खिलाफ वोट करने की अपील करते रहे हैं. देखना रोचक होगा कि मोरवा में जेडीयू और आरजेडी की जंग के बीच लोजपा किस तरह चुनाव को प्रभावित करती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज