लाइव टीवी

बिहारः पुलिसवालों ने छठ की छुट्टी के लिए दिया शपथ-पत्र तो मचा बवाल, एसपी से मांगी रिपोर्ट

Sanjay Kumar | News18 Bihar
Updated: October 31, 2019, 7:04 PM IST
बिहारः पुलिसवालों ने छठ की छुट्टी के लिए दिया शपथ-पत्र तो मचा बवाल, एसपी से मांगी रिपोर्ट
छठ पूजा पर बिहार के समस्तीपुर जिले के पुलिसकर्मियों के शपथ-पत्र मामले ने पकड़ा तूल. (फाइल फोटो साभारः PTI)

बिहार के समस्तीपुर (Samastipur) जिले के 85 पुलिसकर्मियों के छठ महापर्व (Chhath Puja 2019) पर छुट्टी के लिए दिए गए शपथ-पत्र (Affidavit for Chhath) के वायरल होने पर मचा बवाल. बिहार पुलिस (Bihar Police) मुख्यालय ने समस्तीपुर के एसपी से मांगी रिपोर्ट.

  • Share this:
पटना. बिहार में छठ महापर्व (Chhath Puja 2019) की महत्ता और इसके प्रति आस्था की बातें सर्वविदित हैं. जिन घरों में छठ पूजा होती है या जो सूर्योपासना का यह व्रत करते हैं, वे इसके लिए छठ पूजा से काफी पहले से ही छुट्टियों के इंतजाम में लग जाते हैं. लेकिन इन दिनों बिहार के समस्तीपुर (Samastipur) जिले में छठ पूजा के नाम पर छुट्टी लेने का एक अनोखा मामला सुर्खियों में है. दरअसल, समस्तीपुर के कुछ पुलिसकर्मियों ने छठ पूजा के लिए छुट्टी के आवेदन के साथ शपथ-पत्र (Affidavit for Chhath Holiday) भरा है. सोशल मीडिया में इन पत्रों के वायरल होने के बाद बवाल मच गया है. करीब 85 पुलिसकर्मियों के छठ में छुट्टी के लिए शपथ-पत्र भरे जाने की खबर ने समस्तीपुर पुलिस से लेकर बिहार पुलिस (Bihar Police) मुख्यालय तक में खलबली मचा दी है. बिहार पुलिस एसोसिएशन और बिहार पुलिस मेंस एसोसिएशन ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया दी है. इसके बाद समस्तीपुर के एसपी को विस्तृत रिपोर्ट देने का आदेश दिया गया है.

बच्चे और परिवार के नाम पर छुट्टी मांगी
समस्तीपुर के पुलिसकर्मियों द्वारा छठ पूजा की छुट्टी के लिए जो शपथ-पत्र भरा गया है, उसमें इस्तेमाल किए गए शब्द बेहद आपत्तिजनक हैं. इसको लेकर ही पुलिस संगठनों ने पत्र पर आपत्ति जताई है. शपथ-पत्र में कहा गया है कि, 'अगर झूठ बोलकर छुट्टी ली, तो बच्चे और परिवार पर विपत्ति आ जाए.' इन शब्दों को लेकर न सिर्फ समस्तीपुर, बल्कि पूरे राज्य के पुलिसकर्मियों ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. बिहार पुलिस एसोसिएशन के अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सिंह ने पूरे मामले की जांच कर दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. वहीं, बिहार पुलिस मेंस एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र कुमार धीरज ने तो इसके लिए सीधे तौर पर समस्तीपुर एसपी को दोषी करार दिया है.

Bihar-Policemen gave affidavit for Chhath Puja holiday in unique style
छठ पूजा की छुट्टी को लेकर दिए गए शपथ-पत्र की भाषा को लेकर पुलिस संगठनों ने जताई है आपत्ति. (फोटो साभारः Facebook)


एसपी ने किया इनकार, मुख्यालय ने लिया संज्ञान
पुलिसकर्मियों के शपथ-पत्र को लेकर जब बवाल मचा, तो समस्तीपुर एसपी के कार्यालय में भी इसका असर हुआ. जिले के एसपी विकास बर्मन ने इस पूरे मामले को लेकर अनभिज्ञता जताई. उन्होंने साफ तौर पर कहा कि उनकी जानकारी में ऐसा कोई शपथ-पत्र नहीं भरवाया गया है. हालांकि बवाल बढ़ता देख उन्होंने जांच के आदेश दे दिए. इधर, जब न्यूज 18 चैनल पर लगातार यह खबर प्रसारित होती रही, राज्य पुलिस मुख्यालय ने बुधवार की शाम मामले पर सख्त कदम उठाया. विभाग की फजीहत होता देख पुलिस मुख्यालय ने पत्र की भाषा को आपत्तिजनक करार दिया और स्पष्ट किया कि इस तरह के शपथ-पत्र की कोई जरूरत ही नहीं है. बाद में मुख्यालय के आईजी एनएच खान ने समस्तीपुर एसपी को गुरुवार शाम तक मामले पर विस्तृत रिपोर्ट देने का आदेश जारी किया.

ये भी पढ़ें -
Loading...

कश्मीर मसले को नेहरू ने बनाया नासूर, PM मोदी ने गुलिस्तां को बनाया चमन- गिरिराज सिंह

पूर्व विधायक के बेटे ने सिविल सर्जन को घसीटा! नाराज डॉक्टरों-स्वास्थ्य कर्मियों ने पूरे जिले में किया कार्य बहिष्कार

लगातार दूसरे साल छठ पूजा नहीं कर रहीं राबड़ी, कई मुसीबतों से घिरा है लालू परिवार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 4:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...