अपना शहर चुनें

States

CBSE Class 10th Result 2019: पटना के प्रियांशु राज बने बिहार टॉपर, दूसरे नंबर पर प्रथा, गार्गी और अदिति

पटना बोर्ड कालोनी डीएवी स्कूल का का प्रियांशु राज (पीली टी शर्ट) CBSE 10th में बिहार टॉपर बने
पटना बोर्ड कालोनी डीएवी स्कूल का का प्रियांशु राज (पीली टी शर्ट) CBSE 10th में बिहार टॉपर बने

493 अंक लाकर तीसरे स्थान पर दो परीक्षार्थियों ने जगह बनाई है. इनमें संत जोसेफ स्कूल एनटीपीसी कहलगांव के हर्ष राज और समस्तीपुर के एस डी विद्यापीठ के गोविंद कुमार ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान पाया है.

  • Share this:
CBSE Board के 10वीं के नतीजे सोमवार को घोषित कर दिए गए. टॉप थ्री में 97 स्टूडेंट्स ने तीसरी रैंक हासिल की है. 10वीं में इस बार 13 छात्रों ने 499 नंबर पाकर पहले नंबर पर जगह बनाई. वहीं पटना के बोर्ड कॉलोनी स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल के प्रियांशु राज बिहार के टॉपर बने हैं. प्रियांशु को 495 नंबर मिले हैं. जबकि मुजफ्फुरपुर के ट्राइडेंट पब्लिक स्कूल की प्रथा बंका, पटना के संत माइकल अकेडमी की गार्गी राज और नॉट्रेडेम अकेडमी की अदिति अंजन 494 अंक लाकर संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे हैं.

इसी तरह 493 अंक लाकर तीसरे स्थान पर दो परीक्षार्थियों ने जगह बनाई है. इनमें संत जोसेफ स्कूल एनटीपीसी कहलगांव के हर्ष राज और समस्तीपुर के एस डी विद्यापीठ के गोविंद कुमार ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान पाया है. बता दें कि पटना रीजन में 91.86 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल घोषित किए गए हैं.

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के मैट्रिक परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए. बोर्ड ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर नतीजे जारी किए हैं. बोर्ड की ओर से अधिकारिक सूचना जारी कर दी गई है. छात्र अपने परिणाम सीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट पर देख सकते हैं. इसके लिए उन्हें  cbse.nic.in  और cbseresults.nic.in क्लिक करना होगा.



ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2019: बिहार में 57.86 प्रतिशत वोटिंग, मुजफ्फरपुर में सबसे अधिक पड़े वोट
पटना रीजन से 91.86 प्रतिशत लड़के उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं. इस बीच बिहार में घोषित नतीजों में राजधानी पटना के बोर्ड कॉलोनी स्थित डीएवी स्कूल के प्रियांशु राज को 99 प्रतिशत नंबर मिले हैं.

CBSE Class 10 results 2019: ऐसे चेक करें र‍िजल्‍ट
स्‍टेप 1: ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर जाएं.

स्‍टेप 2: होमपेज पर जाकर 'Class 10 Result 2019' पर क्‍ल‍िक करें.
स्‍टेप 3: अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर या रोल नंबर और एडमिट कार्ड में दिए गए अन्‍य विवरण एंटर करें. इसके बाद 'Submit' बटन प्रेस करें.
स्‍टेप 4: स्‍क्रीन पर आपका र‍िजल्‍ट आ जाएगा. उसे डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लें.

किसी भी विद्यार्थी के जीवन में मैट्रिक के रिजल्ट के बाद का समय बेहद महत्वपूर्ण होता है. सीबीएसई 10वीं स्टूडेंट्स को यह फैसला कर लेना चाहिए कि वह साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स में से किसे चुनेंगे. अपनी रुचि व स्ट्रीम की संभावनाओं पर मंथन कर अभी से ये फैसला कर लें कि आप किन विषयों को चुनेंगे. 11वीं में चुने गए विषय ही यह तय करते हैं का आप करियर में क्या बनेंगे.

इनपुट- रजनीश कुमार

ये भी पढ़ें-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज