लाइव टीवी

कोरोना से बचाव को लेकर मिथिला पेंटिंग के जरिए लोगों को जागरूक कर रहा समस्तीपुर का कुंदन
Samastipur News in Hindi

News18Hindi
Updated: April 4, 2020, 10:30 PM IST
कोरोना से बचाव को लेकर मिथिला पेंटिंग के जरिए लोगों को जागरूक कर रहा समस्तीपुर का कुंदन
कोरोना से बचाव को लेकर मिथिला पेंटिंग के जरिए लोगों को जागरूक कर रहा समस्तीपुर का कुंदन (फाइल फोटो)

मिथिला पेंटिंग के कलाकार डॉ. कुंदन ने न्यूज 18 से बात करते हुए कहा कि लोग नरेंद्र मोदी के भले आलोचक हो, उनकी हमेशा आलोचना करते हो, उन्हें वह पसंद नहीं आते हो , लेकिन कोरोना वायरस से फैले महामारी से जो लोग लड़ाई लड़ रहे हैं , उनको ध्यान में रखकर सभी को अपने घर में दिया जरूर जलाना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 4, 2020, 10:30 PM IST
  • Share this:
समस्तीपुर. कोरोना (Corona) के खिलाफ लड़ाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आह्वान के समर्थन मे समस्तीपुर के मगरदही के रहने वाले डॉ. कुंदन कुमार राय के द्वारा मिथिला पेंटिंग के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है. कलर ब्लाइंडनेस के शिकार डॉ. कुंदन ने अपनी मिथिला पेंटिंग "विश्वास के प्रकाश से कोरोना का नाश" के थीम पर बनाया है. लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के साथ एक वीडियो संदेश साझा किया. उन्होंने लोगों से 5 अप्रैल को रात 9 बजे नौ मिनट के लिए घर के बाहर रोशनी करने की अपील की है.

वीडियो संदेश में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि हम सबको मिलकर कोरोना संकट के अंधकार को चुनौती देनी है. इस महामारी को प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है. इस 5 अप्रैल को हमें, 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है. इस दौरान घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में, खड़े रहकर, 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं.  जिससे प्रभावित होकर के डॉ. कुंदन कुमार राय मिथिला पेंटिंग के माध्यम से उसे दर्शाया और लोगों से भी प्रधानमंत्री के इस आह्वान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की.

news18
कोरोना से बचाव को लेकर मिथिला पेंटिंग के जरिए लोगों को जागरूक कर रहा समस्तीपुर का कुंदन (फाइल फोटो)




'घरों में जरूर जलाएं दिया'



मिथिला पेंटिंग के कलाकार डॉ. कुंदन ने न्यूज 18 से बात करते हुए कहा कि लोग नरेंद्र मोदी के भले आलोचक हो, उनकी हमेशा आलोचना करते हो, उन्हें वह पसंद नहीं आते हो , लेकिन कोरोना वायरस से फैले महामारी से जो लोग लड़ाई लड़ रहे हैं , उनको ध्यान में रखकर सभी को अपने घर में दिया जरूर जलाना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम सभी घर के अंदर रहकर की लड़ाई लड़ रहे हैं लेकिन डॉक्टर, पुलिस, पत्रकार लोको दूध देने वाले गैस का सिलेंडर पहुंचाने वाले सहित सफाईकर्मी एवं कई ऐसे लोग हैं जो घर से बाहर रहकर हम कैसे सुरक्षित रहें,  हमारे लिए क्या उपाय हो रहे हैं. उन सब की चिंता कर रहे हैं.

'लोगों से अपील'
साथ ही डॉ. कुंदन ने कहा कि हमारे शास्त्रों में भी दीपक जलाने और उसके लाभ की चर्चा है क्योंकि हमारा जो सनातन धर्म पद्धति है वह वैज्ञानिक आधार से जुड़ा होता है उन्होंने कहा कि हम नरेंद्र मोदी के इस रचनात्मक कार्य की प्रशंसा करते हैं और लोगों से भी इसे सफल बनाने की अपील करते हैं. डॉ. कुंदन कुमार के द्वारा प्रधानमंत्री के द्वारा जनता कर्फ्यू पर भी आकर्षक मिथिला पेंटिंग बनाया गया था उसके बाद लॉकडाउन पर पेंटिंग बनाए गए कई संस्थानों के द्वारा भी इन्हें सम्मानित किया जा चुका है.

(रिपोर्ट- मुकेश कुमार)

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन में जरूरतमंदों की मदद करेंगे PK, आई-पैक संस्था शुरू करेगी रसोई
First published: April 4, 2020, 10:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading