होम /न्यूज /बिहार /Indian Railway: ट्रेन में यात्रा करते वक्त क्या आप भी करते हैं ये गलती? बरतें सावधानी वरना...

Indian Railway: ट्रेन में यात्रा करते वक्त क्या आप भी करते हैं ये गलती? बरतें सावधानी वरना...

रेलवे द्वारा ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर ट्रेन को रोकने के लिए डिब्बे में इमरजेंसी अलार ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट – रितेश कुमार

    समस्तीपुर. ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह खबर है. क्योंकि आप ट्रेन में यात्रा करते हैं तो यह गलती करने से पहले सावधान हो जाइए. क्योंकि अगर आप भूल कर भी यह गलती करेंगे तो आपको जेल जाना पड़ सकता है.

    बता दें कि रेल यात्रियों की सुरक्षा और सुविधाओं को ध्यान में रखकर डिब्बे में इमरजेंसी अलार्म चेन लगाई जाती है. परंतु ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्री अलार्म का गलत उपयोग करते हैं. जिसके कारण अब उन यात्रियों पर आरपीएफ द्वारा निगरानी की जाएगी और बगैर कारण चेन पुलिंग करने वाले यात्रियों पर कार्रवाई की जाएगी.

    ट्रेन में क्यों लगाया जाता है अलार्म चेन

    रेलवे द्वारा ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर ट्रेन को रोकने के लिए डिब्बे में इमरजेंसी अलार्म चेन लगाई जाती है. परंतु ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्री इस इमरजेंसी अलार्म चेन का गलत उपयोग करते हैं. हालांकि, बेवजह इमरजेंसी अलार्म चेन खींचने के कारण ट्रेन रुकने से अन्य यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और ट्रेन भी लेट हो जाती है जिससे यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है.

    इमरजेंसी चेन अलार्म को लेकर रेल अधिकारी ने क्या कहा

    पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि ट्रेन में इमरजेंसी चेन अलार्म यात्रियों की सुरक्षा को लेकर लगाया गया है. हालांकि, आरपीएफ ऐसे लोगों के खिलाफ धरपकड़ के साथ ही जागरूक अभियान भी चला रही है. पूर्व मध्य रेल ने चेन पुलिंग करने से ट्रेनों के संचालन में होने वाली देरी को लेकर अभियान छोड़ दिया है . अगर कोई भी यात्री बिना किसी ठोस कारण के बेवजह चयन खींचते हैं या इस सुविधा का दुरुपयोग करते हैं तो उनके खिलाफ रेलवे एक्ट 141 के तहत कड़ी कार्रवाई की जा सकती है.

    Tags: Bihar News in hindi, Samastipur news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें