बिहार: चौथे चरण में 36 प्रतिशत उम्मीदवार दागदार, अनंत सिंह की पत्नी सबसे धनी प्रत्‍याशी

बिहार इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्‍स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार, समस्तीपुर से सबसे कम तीन आपराधिक रिकॉर्ड वाले प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं.

News18 Bihar
Updated: April 29, 2019, 4:04 AM IST
बिहार: चौथे चरण में 36 प्रतिशत उम्मीदवार दागदार, अनंत सिंह की पत्नी सबसे धनी प्रत्‍याशी
सांकेतिक तस्वीर
News18 Bihar
Updated: April 29, 2019, 4:04 AM IST
बिहार में लोकसभा चुनाव का चौथा चरण 29 अप्रैल को है. इस चरण में दरभंगा, समस्तीपुर, उजियारपुर, बेगूसराय और मुंगेर में मत डाले जाएंगे. इन पांचों लोकसभा सीट पर कुल 66 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें 24 का दामन दागदार है, जबकि 21 प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. इनमें से 13 प्रत्याशी करोड़पति भी हैं.

समस्तीपुर में सबसे कम दागदार
बिहार इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्‍स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार समस्तीपुर से सबसे कम तीन आपराधिक रिकॉर्ड वाले प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. यहां पर महज 3 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. यहां से आम अधिकार मोर्चा की आशा देवी पर आपराधिक मामला है तो एलजेपी के रामचंद्र पासवान समेत भारतीय मोमिन फ्रंट के राज कुमार राम पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

दरभंगा में 4 दागदार उम्मीदवार

दरभंगा से चार दागदार प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. बीएसपी के मो. मुख्तार, निर्दलीय अब्दुल अजीज और संजय पासवान और मिथिलांचल मुक्ति मोर्चा के सरोज कुमार चौधरी पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

बेगूसराय में कन्हैया पर गिरिराज भारी
बेगूसराय लोकसभा सीट का आंकड़ा भी दिलचस्प है. दाग के मामले में गिरिराज सिंह ने कन्हैया को मात दे दी है. गिरिराज पर छह मामले दर्ज हैं, जबकि कन्हैया पर पांच. राजद के तनवीर हसन और निर्दलीय अमर कुमार और शंभू कुमार सिंह के दामन पर दाग लगे हैं.
उजियारपुर में बीजेपी अध्यक्ष का दामान दागदार
उजियारपुर से बीजेपी के उम्मीदवार नित्यानंद राय पर भी आपराधिक मामला दर्ज है. इनके अलावा आरएलसपी के उपेंद्र कुशवाहा, सीपीआइ-एम के अजय कुमार, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के अमरेंद्र कुमार यादव और निर्दलीय ममता कुमारी व मो. अनवर पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

मुंगेर में भी कई दागदार
मुंगेर में कांग्रेस की नीलम देवी, जदयू के राजीव रंजन सिंह, एसबीपी के सर्वोदय पासवान, बीएसपी के कुमार नवनीत हिमांशु, एसएचएस के संजय केसरी और एसयूसीआई के विकास कुमार आर्या पर भी मामले दर्ज हैं.

ये भी पढ़ें- गिरिराज पर केस से बिफरी BJP, जिलाधिकारी के SUOMOTO लेने पर उठाए सवाल

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, इस चरण के कुल 66 प्रत्याशियों में से 13 प्रत्याशी करोड़पति हैं. अनंत सिंह की पत्नी और मुंगेर से कांग्रेस उम्मीदवार नीलम देवी इस चरण की सबसे ज्यादा धनवान प्रत्याशी हैं. इनके पास 62 करोड़ 16 लाख 43 हजार 689 रुपये की चल-अचल संपत्ति है.

इस चरण के शीर्ष तीन करोड़पतियों में नीलम देवी के बाद उजियारपुर से चुनाव लड़ रहे बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय और बिहार लोक निर्माण दल के राज किशोर चौहान हैं. नित्यानंद के पास 18 करोड़ 70 लाख सात हजार 570 रुपये की चल-अचल संपत्ति है तो वहीं राज किशोर 10 करोड़ 48 लाख 89 हजार 810 रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

ये भी पढ़ें-  RJD विधायक की खरी-खरी, बोले- संस्कार सीखे तेजप्रताप
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...