Bihar Assembly Election 2020: दिग्गजों के अखाड़े मांझी विधानसभा क्षेत्र में इस बार कौन मारेगा बाजी ?

सारण जिले में कांग्रेस की यह एक मात्र सीट है.
सारण जिले में कांग्रेस की यह एक मात्र सीट है.

Bihar Assembly Election 2020: सारण जिले का मांझी विधानसभा क्षेत्र (Manjhi Assembly Constituency) हमेशा से दिग्गजों का अखाड़ा रहा है. इस बार यहां से कौन बाजी मारेगा यह देखना बड़ा दिलचस्प होगा.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 26, 2020, 6:17 PM IST
  • Share this:
सारण. जिले की मांझी विधानसभा सीट (Manjhi Assembly Constituency) बिहार की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है. पूरे सारण जिले की 10 विधानसभा सीटों में से केवल मांझी ही वह सीट है जो कांग्रेस (Congress) के कब्जे में है. यहां 2015 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विजय शंकर दुबे ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने लोजपा (LJP) के केशव सिंह को हराया था. इस बार सभी विपक्षी पार्टियां विजय शंकर दुबे को घेरने की पूरी तैयारी कर रही है. तमाम पार्टियों ने अपने खिलाड़ी मैदान में छोड़ दिए हैं.

दिग्गजों का अखाड़ा रहा है
यहां सबसे अधिक बीजेपी में दावेदार टिकट के लिए धक्का-मुक्की कर रहे हैं. वही जदयू से पार्टी की महिला जिलाध्यक्ष के क्षेत्र से चुनाव लड़ने की चर्चा है. यह सीट कांग्रेस के प्रतिष्ठा वाली है और वह इसे खोना नहीं चाहेगी. बिहार के पश्चिम छोर पर यूपी की सीमा से सटा मांझी विधानसभा क्षेत्र हमेशा से दिग्गजों का अखाड़ा रहा है. स्वतंत्रता के बाद से मांझी विधानसभा क्षेत्र से कई दिग्गजों ने चुनावी जोर आजमाइश की. गिरीश तिवारी, राम बहादुर सिंह, बुधन प्रसाद यादव और गौतम सिंह ने कई बार चुनावी जंग में बाजी मारी है तो कई बार उन्हें शिकस्त का मुंह भी देखना पड़ा है.

Bihar Assembly Election 2020: महाराजगंज में क्या JDU अपनी पकड़ बरकरार रख पायेगी, BJP दे रही है चुनौती
क्षेत्र में आज तक कोई फैक्ट्री नहीं लगी है


कुल 2,94,195 मतदाताओं वाले मांझी विधानसभा क्षेत्र में 1,56,108 पुरुष और 1,38,175 महिला मतदाता हैं. यहां 12 थर्ड जेंडर मतदाता भी हैं. बात अगर समस्याओं की करें तो मांझी विधानसभा क्षेत्र में आज तक कोई फैक्ट्री नहीं लगी है. इसके कारण यहां युवाओं को रोजगार के लिए पलायन करना पड़ता है. सरकारी योजनाओं में व्याप्त भ्रष्टाचार यहां के लोगों को परेशान कर रहा है. विधायक विजय शंकर दुबे क्षेत्र के विकास का दावा जरूर करते हैं, लेकिन आम लोगों को इस दावे की हकीकत पर विश्वास नहीं है.

Bihar Assembly Election 2020: हॉट सीट बनियापुर से क्या विधायक केदारनाथ चौथी बार पहुंचे पायेंगे विधानसभा ?

गत पांच चुनावों में इन पार्टियों ने मांझी में बाजी मारी है
2015 - विजय शंकर दुबे - कांग्रेस
2010 - गौतम सिंह - जययू
2005- महेंद्र नारायण सरदार - राजद
2000 - गीता देवी - राजद
1995 - विश्वमोहन भारती - जनता दल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज