Home /News /bihar /

communal harmony story munavvar muslim family of chapra organize worship of lord hanuman bramk

हिन्दू धर्म में ऐसी आस्था कि हनुमान नाम का अखंड कीर्तन करा रहा बिहार का ये मुस्लिम परिवार

बिहार के छपरा में अपनी पत्नी के साथ बजरंगबली की पूजा में शामिल मनौव्वर

बिहार के छपरा में अपनी पत्नी के साथ बजरंगबली की पूजा में शामिल मनौव्वर

Chapra Communal Harmony Story: बिहार के छपरा में रहने वाले इस मुस्लिम परिवार द्वारा अष्टयाम का आयोजन कराना पूरे इलाके के लिए चर्चा का विषय बन गया है. इस मुस्लिम परिवार की बजरंगबली के प्रति ऐसी आस्था है कि अष्टयाम के आयोजन की तैयारी से लेकर जलभरी और सम्पन्न पूजा में सभी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

छपरा. ऐस समय में जब हिंदू-मुस्लिम के नाम पर पूरे देश में नफरत का माहौल बनाया जा रहा है तब बिहार के एक शख्स ने इस खाई को पाटने की अनोखी कोशिश की है. बजरंगबली की पूजा आम तौर पर हिन्दू करते हैं लेकिन इस शख्स ने न केवल भगवान हनुमान को अपना आराध्य माना बल्कि उनके नाम से कीर्तन भी करवा रहा है.

कौमी एकता का ये अनोखा मामला बिहार के छपरा जिले से जुड़ा है. यहां के मढौरा अनुमंडल के अवारी पंचायत के मनौवर मियां अपने गांव के हनुमान मंदिर पर अष्टयाम (अखंड हरि कीर्तन) का आयोजन करा रहे हैं जिसमें पूरा गांव शामिल हो रहा है. मनौवर खुद भी अष्टयाम में पूजा पर बैठ सनातन धर्म के प्रति अपनी आस्था को व्यक्त कर रहे हैं. ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार अष्टयाम के आयोजन की तैयारी से लेकर जलभरी और सम्पन्न पूजा में मनौवर और उनकी पत्नी की भी सक्रिय भूमिका बनी रही.

असांव में इस टोले पर दस घर मुस्लिम परिवार हैं. सभी परिवार सालों इसी तरह से घुलमिल कर रहते हैं और किसी को भी एक दूसरे के यहां आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में जाने से कोई फर्क नहीं पड़ता है. मनौवर का शुरु से ही सनातन धर्म में गहरी आस्था रही है. इस कारण वो हिन्दू पर्व, त्योहार में भी बढ़ चढ़ का हिस्सा लेता रहा है. मनौवर मियां का अष्टयाम (अखंड हरि कीर्तन) में शामिल होना और खुद भी पूजा का हिस्सा बनना इलाके में चर्चा का विषय जरूर है, लेकिन खूद मनौवर मियां के लिए यह समान्य सी बात है.

ग्रामीणों को भी मनौवर के आयोजन में हिस्सा बनने और हरि कीर्तन कराने को लेकर कहीं कोई परेशानी नहीं दिख रही. मनौवर मियां के इस अष्टयाम में सभी लोग भजन कीर्तन कर रहे हैं और उनके इस नेक पहल की चारो तरफ चर्चा भी हो रही है.

Tags: Bihar News, Chapra news, Lord Hanuman

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर