Home /News /bihar /

dangerous russel viper snake increasing rapidly in chapra bramk

छपरा में तेजी से बढ़ रही दुनिया के तीसरे खतरनाक सांप की संख्या, 5 मिनट में ले लेता है जान

बिहार के छपरा में रसेल वाइपर प्रजाति के सांप लगातार मिल रहे हैं

बिहार के छपरा में रसेल वाइपर प्रजाति के सांप लगातार मिल रहे हैं

Russel Wiper Snake: अजगर जैसे दिखने वाले इस सांप की लगातार बढ़ती संख्या से वन विभाग के अधिकारी भी परेशान हैं और लोगों को जागरूक कर रहे हैं. ये सांप देखने में बिल्कुल अजगर की तरह ही होता है लेकिन जान लेने के मामले में उससे कहीं अधिक खतरनाक. रसेल वाइपर पटना में भी पाया गया था.

अधिक पढ़ें ...

छपरा. सांप का नाम सुनते ही दिलो दिमाग में सिहरन पैदा हो जाती है और शरीर के रोंगटे खड़े हो जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का तीसरा सबसे खतरनाक सांप बिहार में अपनी आबादी बढ़ा रहा है, वो भी काफी तेजी से. हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में पाये जाने वाले खतरनाक सांप रसेल वाईपर की जो अब बिहार के कई जिलों में मिल रहा है. सांप की इस खतरनाक प्रजाति के लगातार मिलने से वन विभाग के अधिकारी परेशान है क्योंकि इसकी शारीरिक संरचना अजगर से काफी मिलती है, जिसके कारण लोग इसे विषहीन सांप समझने का धोखा खा जाते हैं.

सच्चाई ये है कि इस सांप के काटने के 5 मिनट के अंदर ही आप की मौत हो सकती है. बरसात का मौसम आने वाला है और एक बार फिर इस सांप के कारण लोगों की जिंदगी खतरे में है. छपरा में पिछले 11 महीने में इस सांप के पाए जाने के एक दर्जन मामले सामने आए हैं, जिसमें वन विभाग ने कई मामलों में सांप को बचाकर सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया है लेकिन इस खतरनाक सांप के मिलने से वन विभाग के पदाधिकारी न सिर्फ परेशान है बल्कि लोगों को भी जागरूक कर रहे हैं.

अजगर की तरह इस सांप के शरीर पर चीत्ति के निशान होते हैं. पिछले दिनों पटना जिले के अंटा घाट पर ऐसा ही एक सांप बहता हुआ पाया गया था जिसे बच्चों ने अजगर समझकर खेलना शुरू कर दिया था. बाद में वन विभाग के अधिकारियों ने सांप को पटना चिड़ियाघर भेजा. गनीमत यह रही कि सांप ने किसी बच्चे को काटा नहीं. छपरा जिले के सोनपुर, दरियापुर, परसा, तरैया, सदर और नदी के तटवर्ती इलाको में यह सांप तेजी से मिल रहा है, जिसके कारण वन विभाग के अधिकारी परेशान हैं. वन विभाग के अधिकारी अभय कुमार सिंह का कहना है कि लोग किसी भी हालत में अजगर जैसे दिखने वाले सांप को हाथ से न छुएं क्योंकि यह रसेल वाइपर हो सकता है.

छपरा में यह सांप काफी तेजी से अपनी संख्या बढ़ा रहा हैं जो चिंता का विषय है. रसेल वाइपर को दुनिया के खतरनाकों सांपों में गिना जाता है और यह भारत में भी पाया जाता है. यह भारत में पाए जाने वाले सांपो में काफी खतरनाक है. इस सांप का जहर इतना खतरनाक होता है कि अगर किसी इंसान को काट ले तो कुछ देर में ही उस व्यक्ति के खून में क्लॉट बनने शुरू हो जाते हैं और मल्टीपल ऑर्गन फेल हो जाते हैं.

Tags: Bihar News, Chapra news, Snakebite

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर