• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • आधार कार्ड ने इस तरह बिछड़े मासूमों को परिजनों से मिलाया

आधार कार्ड ने इस तरह बिछड़े मासूमों को परिजनों से मिलाया

न्यूज18 फोटो

न्यूज18 फोटो

कुछ समय पहले किसी को उम्मीद नहीं था कि इन बच्चों को उनके परिजन मिलेंगे लेकिन आधार कार्ड ने इन बच्चों के जिंदगी को एक नया रास्ता दिया.

  • Share this:
    आधार कार्ड ने एक बार फिर अपनी उपयोगिता साबित की है और घर से बिछड़े 9 बच्चों को उनके परिजनों से मिलाया है. ये बच्चे देश के अलग-अलग राज्यों से भटककर छपरा आ गए थे और बाल गृह में रह रहे थे.

    छपरा के बाल गृह के लिए गुरुवार का दिन काफी खास रहा. यहां से एक साथ 9 बच्चों को विदाई दी गई और इन बच्चों को लेने उनके परिजन खुद पहुंचे. कुछ समय पहले किसी को उम्मीद नहीं था कि इन बच्चों को उनके परिजन मिलेंगे लेकिन आधार कार्ड ने इन बच्चों के जिंदगी को एक नया रास्ता दिया और इनको वापस वहां पहुंचा दिया जहां इन्हें होना चाहिए था.

    दरअसल, बाल गृह में रह रहे 9 बच्चों को आधार कार्ड बनाने के क्रम में पता चला कि इनके पास पहले से आधार कार्ड है जिसमें इनका पूरा पता अंकित है. इसके बाद आधार कार्ड के अधिकारियों से संपर्क किया गया और इनके पूरे डिटेल्स को प्राप्त कर परिजनों तक पहुंचा गया.

    इस खास मौके पर बच्चों को परिजनों को सौंपने के लिए समाज कल्याण विभाग के निदेशक राजकुमार भी छपरा पहुंचे और आधार कार्ड की उपयोगिता पर प्रकाश डाला.

    लंबे समय बाद अपने बच्चों को देख परिजनों की आंखों में आंसू छलक आए और बच्चे भी अपने परिजनों से कुछ इस तरह लिपट गए कि फिर कभी दूर ना हो. अपने बच्चों को वापस पाने की उम्मीद खो चुके परिजनों के लिए यह किसी चमत्कार से कम नहीं था जो आधार कार्ड ने कर दिखाया.

    बहरहाल, आधार ने एक बार फिर अपनी उपयोगिता साबित की है और एक संदेश भी दिया है कि हर व्यक्ति की पहचान उसका आधार है और किसी मुसीबत में आधार उसका सच्चा साथी बन सकता है.
    (छपरा से संतोष गुप्ता की रिपोर्ट)

    ये भी पढ़ें:
    अब नहीं पड़ेगी Aadhaar दिखाने की ज़रूरत, इस नई सुविधा से हो जाएंगे सारे काम
    अब कोई नहीं चुरा पाएगा आधार डेटा, 1 जुलाई से शुरू हो रही है यह सुविधा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज