होली पर जोगीरा नहीं सुना तो फिर क्या सुना..., Video के साथ उठाइए लोक धुन का आनंद

अपने साथियों के संग होली गीत गाते लोक कलाकार रामेश्वर गोप.

अपने साथियों के संग होली गीत गाते लोक कलाकार रामेश्वर गोप.

Jogira Song Video: होली के मौके पर बिहार के लगभग सभी जिलों में जोगीरा गाने का प्रचलन है. भोजपुरी गायक रामेश्वर गोप के जोगीरा का यह वीडियो देखने के बाद आप भी लोक रंग के साथ रंगने को मचल उठेंगे.

  • Share this:
सारण. रंगों के त्योहार होली के मौके पर अगर आप बिहार में हैं, तो बिना जोगीरा सा रा रा रा किए, इसका आनंद नहीं आ सकता. जी हां, लोक धुन के साथ होली के रंगों का आनंद और दोगुना हो जाता है. खासकर जोगीरा...! यूं तो बिहार के हर जिले में जोगीरा गाने वाले रहते हैं, लेकिन सारण जिले के एक लोक कलाकार की आवाज में जोगीरा की धुन और भी रसीली हो जाती है. सारण के रामेश्वर गोप की आवाज में जोगीरा सुनकर होली खेलने का मजा अनोखा है.

कोरोनाकाल में यूं तो सरकार ने सार्वजनिक रूप से होली खेलने की मनाही कर रखी है. साथ ही महामारी का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए कई गाइडलाइन भी जारी कर दिए हैं, लेकिन गांवों और शहरों में लोक गीत-संगीत के साथ होली का धमाल शुरू हो गया है. इसी क्रम में सारण जिले के रामेश्वर गोप का यह वीडियो आप देख सकते हैं, जिसमें वे होली के गीत और जोगीरा गाते नजर आ रहे हैं.

Youtube Video


छपरा के जाने-माने लोक गायक रामेश्वर गोप अपने होली गीतों के लिए आसपास के इलाकों में जाने जाते हैं. यहां के लोग उनकी गायकी के मुरीद हैं. भोजपुरी में गाए उनके गीतों के साथ-साथ होलियाना अंदाज के गीत भी मशहूर हैं. खासकर रामेश्वर गोप जब जोगीरा की तान छेड़ते हैं, तब तो लोगों के आनंद का पारावार नहीं रहता. इस वीडियो में आप रामेश्वर गोप का जोगीरा सुन सकते हैं. इस गाने को याद कर लें तो आपकी होली भी एकदम लोकरंग में रंगी नजर आएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज