लाइव टीवी
Elec-widget

बिहार के इस बड़े यूनिवर्सिटी के नाम में है बड़ी गलती ! VC ने उठाए सवाल, कहा- CM से मिलूंगा

News18 Bihar
Updated: November 20, 2019, 2:35 PM IST
बिहार के इस बड़े यूनिवर्सिटी के नाम में है बड़ी गलती ! VC ने उठाए सवाल, कहा- CM से मिलूंगा
जयप्रकाश नारायण यूनिवर्सिटी के नाम में गलती को लेकर कुलपति ने कहा कि वे सीएम नीतीश कुमार से मिलेंगे.

कुलपति ने बताया कि इस मामले को लेकर उन्होंने राज्यपाल, डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री से भी बात की है, लेकिन नाम को सुधारने में किसी ने भी रुचि नहीं दिखाई. उन्होने कहा कि वे किसी को दोषी नहीं ठहरा रहे, लेकिन नाम में सुधार जरूरी है.

  • Share this:
छपरा. क्या किसी विश्वविद्यालय (University) का नाम गलत हो सकता है. यह सवाल थोड़ अटपटा है, लेकिन यह सच्चाई है कि छपरा लोकनायक जयप्रकाश नारायण (Chhapra Loknayak Jayaprakash Narayan) के स्मृति में स्थापित जय प्रकाश विशवविद्यालय (Jai Prakash University) का नाम गलत है. इस नाम को गलत ठहराने वाले खुद विश्वविद्यालय के कुलपति (Vice chancellor) है जिन्होंने इस गंभीर विषय से सरकार को भी अवगत करा दिया है.

कुलपति प्रो हरिकेश सिंह ने न्यूज 18 से बात करते हुए कहा कि जय प्रकाश विशवविद्यालय में 'जय' और 'प्रकाश' अलग-अलग लिखा गया है, लेकिन जयप्रकाश नारायण अपने नाम में दोनों साथ लिखते थे. ऐसे में उनका गलत नाम लिखना शिक्षा के सबसे बड़े मंदिर को शोभा नहीं देता.

जयप्रकाश नारायण विश्वविव्दायलय के कुलपति प्रो हरिकेश सिंह.


उन्होंने बताया कि इस मामले को लेकर उन्होंने राज्यपाल, डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री से भी बात की है, लेकिन नाम को सुधारने में किसी ने भी रुचि नहीं दिखाई. उन्होने कहा कि वे किसी को दोषी नहीं ठहरा रहे, लेकिन नाम में सुधार जरूरी है क्योंकि 'जय प्रकाश' नाम से देश में कई बड़े उद्योगपति हैं ऐसे में लोकनायक 'जयप्रकाश नारायण' के नाम पर ही यह विश्वविद्यालय चल रहा है, यह सही नहीं होगा.

कुलपति ने कहा कि पटना के एयरपोर्ट का नाम भी लोकनायक के नाम पर है और वहां 'जयप्रकाश' एक साथ लिखा गया है जबकि 'जय प्रकाश' विश्वविद्यालय में अलग-अलग लिखा हुआ है.


उन्होंने कहा कि भरतीय परंपरा में शुद्ध नाम लिखने का महत्व होता है, लेकिन लोकनायक के गृहजिले में उनका नाम गलत तरिके से लिखा जा रहा है, और वह भी शिक्षा के सबसे बड़े मंदिर में. कुलपति ने कहा कि वे नाम को सुधारने के लिए प्रयासरत हैं और इसके लिए वे सीएम से भी मिलेंगे.

गौरतलब है कि जयप्रकाश विश्वविद्यालय में अभी तक लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा भी स्थापित नही हैं जिसे लेकर सवाल खड़े होते रहे हैं और अब विश्वविद्यालय में उनके गलत नाम को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सारण से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 2:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com