बिहार के इस विश्वविद्यालय में पेंशन के लिए कई महीनों से भटक रहे 1700 रिटायर कर्मचारी, जानें वजह

बिहार का छपरा स्थित जय प्रकाश विश्वविद्यालय (फाइल फोटो)

बिहार का छपरा स्थित जय प्रकाश विश्वविद्यालय (फाइल फोटो)

JP University News: जयप्रकाश विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ हरीश चंद्र ने बताया कि विश्वविद्यालय की सहानुभूति कर्मचारियों के साथ है लिहाजा कुलपति स्वयं इस मामले में राजभवन के संपर्क में है

  • Share this:
छपरा. बिहार के छपरा स्थित जयप्रकाश विश्वविद्यालय (Jai Prakash University Chapra) के 1700 सेवानिवृत शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मियों को पिछले 3 महीने से पेंशन (Pension) नहीं मिल पाया है और यही हालात रहे तो इस बार इनकी होली फिकी रहने का भी अंदेशा है. इस समस्या को लेकर जयप्रकाश विश्वविद्यालय सेवानिवृत शिक्षक संघ ने राज्यपाल (Governor House) से मदद की गुहार लगाई है. सेवानिवृत शिक्षक प्रोफेसर जयराम सिंह ने बताया कि जयप्रकाश विश्वविद्यालय में फाइनेंस आफिसर का पद खाली रहने के कारण यह समस्या उत्पन्न हुई है.

विश्वविधालय और राजभवन का इस ओर अब तक ध्यान नहीं गया है जिस कारण सैकड़ों सेवानिवृत कर्मचारी परेशान हैं. इस मामले में विधान पार्षद विरेंद्र नारायण यादव भी इन शिक्षकों के साथ खुलकर सामने आ गए हैं और विश्वविद्यालय पर पेंशन भुगतान के लिए लगातार दबाव बना रहे हैं. विधान पार्षद वीरेंद्र नारायण यादव ने कहा कि राजभवन को उन्होंने सेवानिवृत शिक्षकों के समस्या से अवगत करा दिया है और राजभवन ने जल्द समाधान का आश्वासन दिया है.

उन्होने कहा कि विश्वविधालय के रिक्त पदों को अविलंब भरने की आवश्यकता है. इस मामले में प्रो.एडी मसीह का कहना है कि शिक्षकों की समस्या से विश्वविद्यालय अंजान बना हुआ है और जो शिक्षक पूरी तरह से पेंशन पर आश्रित हैं उनके समक्ष भूखमरी की स्थिति बन गई है. इस मामले को लेकर सेवानिवृत शिक्षकों ने विश्वविधालय प्रशासन और राजभवन को फैक्स संदेश भेजकर पेंशन राशि के जल्द भुगतान की मांग की है.

सेवानिवृत शिक्षकों ने कहा है कि अगर शिक्षकों को उनकी पेंशन की राशि नहीं मिलेगी तो वो होली जैसा त्यौहार कैसै मना सकेंगे. शिक्षकों ने कहा है कि अगर विश्वविधालय प्रशासन इस मामले में जल्द कार्रवाई नहीं करेंगा तो सभी शिक्षक आंदोलन करेंगे.
इस बारे में पूछने पर जयप्रकाश विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ हरीश चंद्र ने बताया कि विश्वविद्यालय में पिछले 2 महीने से फाइनेंस अफसर का पद खाली है और रजिस्ट्रार और फाइनेंस ऑफिसर के संयुक्त हस्ताक्षर से है वेतन की निकासी होती है लिहाजा सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पेंशन समेत तमाम कर्मचारियों का वेतन फिलहाल होल्ड है. उन्होंने बताया कि जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति ने राजभवन को पैनल भेजा है, जैसे ही पैनल में भेजे गए नाम के आधार पर फाइनेंस अफसर की नियुक्ति की जाएगी यह समस्या दूर हो जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज