लाइव टीवी

चीन से लौटी लड़की को हॉस्पिटल में कराया गया भर्ती, Coronavirus के संकेत!

News18 Bihar
Updated: January 27, 2020, 7:55 PM IST
चीन से लौटी लड़की को हॉस्पिटल में कराया गया भर्ती, Coronavirus के संकेत!
छात्रा में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने पर स्‍वास्‍थ्‍य महकमा चौकन्‍ना हो गया है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट में प्रिंसिपल सेक्रेटरी संजय कुमार ने बताया कि एक महिला जोकि चीन से सारण जिले में लौट आई है और बुखार से पीड़ित है.

  • Share this:
पटना. बिहार के सारण जिला निवासी कोरोना वायरस (Coronavirus) की एक संदिग्ध रोगी को सोमवार को पटना मेडिकल कालेज अस्पताल (PMCH) में भर्ती कराया गया. पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. विमल कारक ने बताया कि उनके अस्पताल में भर्ती कराई गई उक्त लड़की को अलग वार्ड में रखा गया है. डॉक्टरों ने लड़की का स्वास्थ्य परीक्षण किया है. उसके खून के सैम्पल जांच के लिए पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में भेजे गए हैं और एक और खून के नमूने को परीक्षण के लिए पटना स्थित राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साईंस भेजा गया है.

चीन से 22 जनवरी को सारण जिला के शांति नगर इलाका स्थित अपने घर आई उक्त लड़की को 25 जनवरी को जिला मुख्यालय छपरा स्थित सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया था. गौरतलब है कि चीन में कोरोना वायरस के कारण 56 लोगों की मौत हो चुकी है और 1,975 प्रभावित हुए हैं. बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने 25 जनवरी को सभी जिला अधिकारियों और अस्पतालों को सतर्क रहने तथा स्थिति की निगरानी करने के लिए कहा था.

ब्लड सैम्पल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में भेजे गए


बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट में प्रिंसिपल सेक्रेटरी संजय कुमार ने बताया कि एक महिला जोकि चीन से सारण जिले में लौट आई है और बुखार से पीड़ित है. हमने उसके ब्लड सैम्पल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में भेज दिए हैं, ताकि पता लगाया जा सके कि क्या वह CaonaVirus से संक्रमित है. उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि रिपोर्ट 28 जनवरी तक आ जाएगी.



उन्होंने कहा कि चूंकि हमारी सीमा नेपाल के साथ जुड़ी हुई है, जहां CoronaVirus का एक मामला पाया गया है. इसलिए हमने प्रमुख एंट्री पॉइंट्स - रक्सौल, विराट नगर और जोगबनी में आइसोलेशन वार्ड और स्क्रीनिंग सुविधाएं स्थापित की हैं. गौरतलब है कि नेपाल, चीन सहित अन्य पड़ोसी देशों से पर्यटक बिहार के बौद्ध सर्किट के भ्रमण के लिए हर साल आते हैं. लड़की चीन के तेंजिंग विश्वविद्यालय में पीएचडी करने गयी थी.

कोरोना वायरस के संक्रमण की खबरों के बीच वह वापस इंडिया लौटी

बताया जा रहा है कि शांति नगर की रहने वाली एकता कुमारी तेनजिंग प्रांत में रिसर्च की पढ़ाई कर रही है और हाल ही में वहां कोरोना वायरस के संक्रमण की खबरों के बीच वह वापस इंडिया लौटी. कोलकाता में विमान से उतरने के बाद एकता छपरा पहुंची, जहां उसे हल्का बुखार महसूस हुआ, जिसके बाद चिकित्सकों के जानकारी में यह बात आई और उसे छपरा सदर अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया.

छात्रा को अभी ऑब्जर्वेशन में रखा गया है

सिविल सर्जन माधवेश्वर झा ने बताया कि छात्रा को अभी ऑब्जर्वेशन में रखा गया है. चूंकि छपरा में कोरोना वायरस से संबंधित जांच की व्यवस्था नहीं है, इसलिए उसे पटना के पीएमसीएच भेजा जाएगा, जहां उसकी विस्तृत जांच की जाएगी. चीन (China) के कोरोना वायरस ने अमेरिका सहित एक दर्जन देशों को अपनी चपेट में ले लिया है. दुनिया के सभी देश इससे निपटने की कोशिश में लगे हुए हैं.

ये भी पढ़ें:

चिराग का स्पेशल 122 ! मिशन 2020 के लिए लोजपा की टीम पर आज लगेगी मुहर

कोरोना वायरस की संदिग्ध मरीज को पटना लाए जाने के बीच ये हैं राजधानी के अहम इवेंट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सारण से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 7:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर