लाइव टीवी

शेखपुरा: धान खरीद प्रक्रिया में लाखों का फर्जीवाड़ा, DM ने दिए जांच के आदेश

News18 Bihar
Updated: May 2, 2019, 6:20 PM IST
शेखपुरा: धान खरीद प्रक्रिया में लाखों का फर्जीवाड़ा, DM ने दिए जांच के आदेश
बिहार के शेखपुरा में धान खरीद प्रकिया में फर्जीवाड़ा

शेखपुरा जिला सुखाड़ क्षेत्र घोषित है. किसानों को आपदा विभाग और कृषि विभाग द्वारा अनुदान की राशि भी उपलब्ध कराई गई, लेकिन बिडम्बना यह है कि पैक्स के माध्यम से किसानों के नाम पर धान बेची गयी है.

  • Share this:
बिहार के शेखपुरा जिले में धान खरीद प्रक्रिया में लाखों रुपये की फर्जी निकासी किए जाने का मामला उजागर हुआ है. वित्तीय वर्ष 2018-19 में 22 मैट्रिक टन धान की खरीद की है, जबकि शेखपुरा जिला सुखाड़ क्षेत्र घोषित है. फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद जिलाधिकारी ने जांच के लिए डीडीसी की अध्यक्षता में कमेटी का गठन कर दिया है.

गौरतलब है कि शेखपुरा जिला सुखाड़ क्षेत्र घोषित है. किसानों को आपदा विभाग और कृषि विभाग द्वारा अनुदान की राशि भी उपलब्ध कराई गई, लेकिन बिडम्बना यह है कि पैक्स के माध्यम से किसानों के नाम पर धान बेची गयी है. इसमें लाखों रुपये बंदरबांट करने के आरोप लगे हैं.

इसमें सवाल उठ रहा है कि जब किसानों  के खेत बंजर रह गए तो फिर लक्ष्य को पूरा करते हुए 22 हजार मैट्रिक टन धान की खरीद कैसे हो गई. किसानों का आरोप है कि फर्जी तरीके से कागजों पर धान की खरीद कर राशि की बंदरबांट की गई है.

ये भी पढ़ें- CBSE Results 2019: पटना रीजन में 76% लड़कियां और 61% लड़के हुए पास

स्थानीय किसानों का कहना है कि धान की खरीद में काफी घालमेल हुआ है.  शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई है.  किसानों ने कहा कि यदि जांच हुई तो कई अधिकारियों की संलिप्तता उजागर हो सकती है.

इस बीच डीएम ने धान खरीद में गड़बड़ी की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए डीडीसी की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया है. बकौल डीडीसी 3 मई तक जांच रिपोर्ट डीएम को सौंप दी जाएगी.

बहरहाल धान खरीद में गड़बड़ी से इनकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन जांच कमेटी इस फर्जीवाड़े के सूत्रधार कौन हैं और इसमें कौन-कौन से कर्मचारी और अधिकारी शामिल हैं, इसका पूरा खुलासा कब करती है इसका इंतजार है.
Loading...

रिपोर्ट- अजीत कुमार सिन्हा

ये भी पढ़ें-

CBSE Board 12th Result: बेटियों ने मारी बाजी, पटना के बच्चों को भी बंपर मार्क्स


तेजस्वी का पीएम मोदी से सवाल, आपका इंटेलिजेंस तंत्र बार-बार क्यों फेल हो रहा है?


गिरिराज ने 'शत्रु' को बताया 'डगरे का बैंगन', बोले- कांग्रेस में जाकर खत्म कर ली सारी पूंजी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शेखपुरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 2, 2019, 6:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...