लाइव टीवी

पेंटिंग के जरिए स्वच्छता का अलख जगा रहे हैं बच्‍चे, प्रतियोगिता भी आयोजित

News18 Bihar
Updated: October 29, 2018, 8:31 PM IST
पेंटिंग के जरिए स्वच्छता का अलख जगा रहे हैं बच्‍चे, प्रतियोगिता भी आयोजित
पेंटिंग के जरिए स्वच्छता का अलख

प्रतियोगिता में स्कूल के बच्चे, जीविका के सदस्य, आँगनवाड़ी सेविका, आशा एवं स्वच्‍छताग्रही ने भाग लिया.

  • Share this:
शेखपुरा में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत समाहरणालय के परेड ग्राउंड में चित्रकला सह लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस प्रतियोगिता में स्कूल के बच्चे, जीविका के सदस्य, आँगनवाड़ी सेविका, आशा एवं स्वच्‍छताग्रही ने भाग लिया.

इस प्रतियोगिता के बारे में प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रत्येक वर्ष 29 नवम्बर, 2018 को विश्व शौचालय दिवस मनाया जाता है. उसी को ध्यान में रखते हुए स्वच्छता, पर्यावरण, स्वास्थ्य जैसे विषयों पर लेखन सह-चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है.

इस प्रतियोगिता का उद्देश्य है कि लोगों में स्वच्छता पर्यावरण के बारे में जागरूकता पैदा हो, लोग स्वच्छता के व्यवहार को अपनाये और दूसरे लोगों को भी बताने का काम करें. सभी लोगों के सामूहिक प्रयास से ही स्वच्छ वातावरण बनाया जा सकता है.

चयन प्रक्रिया के बारे में पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिला स्तरीय बनी कमिटी के द्वारा चयन किया जायेगा एवं जिला से चुनकर राज्य स्तर पर भेजा जाएगा, जिसके उपरांत चयनित प्रतिभागियों को राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को दस हजार, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को सात हजार और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को पाँच हजार एवं साथ में प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा.

जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को पाँच हजार द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को तीन हज़ार एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को दो हज़ार की राशि सह-प्रशस्ति पत्र से पुरस्कृत 29 नवंबर 2018 को विश्व शौचालय दिवस के दिन किया जाएगा.

पदाधिकारी के द्वारा प्रखंड स्तर गठित कमिटी के द्वारा चयनित प्रतिभागियों को मेडल देकर सम्मानित किया गया, जिसमें आँगनवाड़ी सेविका ममता कुमारी को प्रथम पुरस्कार, आशा कुमारी जीविका को द्वितीय पुरस्कार, अभय कुमार को तृतीय पुरस्कार, शिव कुमार को चतुर्थ पुरस्कार एवं श्रुति कुमारी को पांचवां पुरस्कार दिया गया. गया, प्रखंड स्तर परसमन्वयक राजीव कुमार, पिरामल फाउंडेशन के नीरज कुमार, मध्य विद्यालय माउर के प्रधानाध्यापक सुजीत कुमार, आशा, जीविका दीदी, आँगनवाड़ी सेविका आदि उपस्थित हुए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शेखपुरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2018, 8:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...