Home /News /bihar /

शेखपुरा में भीषण पेयजल संकट, बिजली न होने से नलों में नहीं आ रहा पानी

शेखपुरा में भीषण पेयजल संकट, बिजली न होने से नलों में नहीं आ रहा पानी

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

महिलाएं घंटों पानी की कतार में खड़े रहने को मजबूर हैं. कई बार पानी को लेकर विवाद इतना बढ़ जाता है कि मामला हाथापाई तक पहुंच जाता है.

    शेखपुरा के ग्रामीण इलाकों में पानी का संकट गहराता जा रहा है. जलस्तर घटने से न केवल खेतों की सिंचाई प्रभावित हुई, बल्कि पीने के पानी की भी किल्लत है. ऐसे में परेशानहाल महिलाएं जनप्रतिनिधियों के सामने अपनी समस्या कह रही हैं. हालांकि अभी तक आश्वासनों से अलग कोई हल नहीं दिख रहा.

    एक ओर बारिश से देश का बड़ा हिस्सा बुरी तरह से प्रभावित रहा तो दूसरी ओर बिहार के शेखपुरा के ग्रामीण अंचल पानी की कमी से जूझ रहे हैं. यहां जलस्तर तेजी से कम हो रहा है.घरों में नलों से पानी की आपूर्ति के प्रयास आधे-अधूरे हैं. इसका सबसे ज्यादा असर पीने के पानी के बंदोबस्त पर हो रहा है. महिलाएं चापाकल के लिए घंटों लाइन लगाकर खड़ी रहने को मजबूर हैं.

    सबसे ज्यादा परेशानी चेवाड़ा और अरियरी ब्लाक के क्षेत्रों में है. गांवों में बिजली की व्यवस्था सही न होने के कारण पानी की किल्लत है. पानी को लेकर मारपीट की नौबत आ जाती है. कई बार ये काफी हिंसक रूप भी ले लेती है.

    इसी दिक्कत के मद्देनजर अरियरी के गोहदा गांव की महिलाएं सड़कों पर उतर आई हैं. वे प्रशासन और जनप्रतिनिधियों को अपनी परेशानी से रूबरू करा रही हैं. चेवाड़ा ब्लाक के श्रवनबीघा गांव के भी यही हालात हैं. महिलाओं के अनुसार आश्वासन मिलता है लेकिन हल नहीं. मुखिया हो या कोई प्रतिनिधि, कोई भी पानी की किल्लत से निजात नहीं दिला पा रहा.

    चेवाड़ा ब्लाक के स्वच्छता अभियान से जुड़े स्वयं सेवी ने कहा कि पानी की समस्या को लेकर बीडीओ को सूचना दी गई बिजली की आपूर्ति नही होने के कारण पानी आपूर्ति बाधित है. डीएम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल से जल कार्य में शिथिलता बरते जाने के आरोप में सात कनिष्ठ अभियंताओं के विरुद्ध शो-कॉज नोटिस जारी किया है. साथ ही बीडीओ और पीएचईडी विभाग को त्वरित करवाई निर्देश दिया है. (रिपोर्ट- अजीत कुमार सिन्हा)

    ये भी पढ़ें-

    कुशवाहा से परेशान नीतीश ने कोईरी वोट बैंक साधने के लिए किया नया एलान

    योग से जुड़े ये 5 बिजनेस बदल देंगे आपकी किस्मत, होगी करोड़ों की कमाई 

    Tags: Bihar News

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर