Home /News /bihar /

करोड़ों रुपये की पेयजल योजना के बाद भी पानी के लिए तरस रहे हैं शेखपुरा के लोग

करोड़ों रुपये की पेयजल योजना के बाद भी पानी के लिए तरस रहे हैं शेखपुरा के लोग

File Photo

File Photo

लोगों के हंगामे के बाद डीएम ने शुद्ध पेयजल व्यवस्था कराए जाने के लिए अधिकारियों के साथ मैराथन बैठक शुरू कर दी है.

    शेखपुरा के नगर परिषद इलाकों में जहां 32 करोड़ की लागत से पेयजल की व्यवस्था की गई है तो वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में करोड़ों की लागत से चापाकल का निर्माण किया गया है. बावजूद इसके शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लोग पानी के लिए तरस रहे हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में अगर  पुरैना गांव की बात करें तो वहां कई चापाकल गाड़े गए हैं, लेकिन चापाकल पर दबंगों का कब्जा है और बोरिंग में समरसेबल लगाकर पानी की चोरी धड़ल्ले से हो रही है.

    दूसरा मामला अरियरी क्षेत्र के डीहा गांव का है, जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सात निश्चय योजना के तहत वार्ड संख्या 8 में ‘हर घर नल का जल’ योजना का उद्घाटन किया था, लेकिन इसके बाद भी यहां पानी की घोर किल्लत है. 33 लाख रुपए की लागत से यहां बोरिंग कराया गया लेकिन उसके बाद बोरिंग खराब हो गया है और पानी के लिए लोग परेशान हैं. डीएम जब अरियरी ब्लॉक पहुंचे  तो लोग डीएम का घेराव कर शुद्ध पानी की मांग करने लगे. ग्रामीणों का आरोप है कि नीतीश कुमार के जाते ही बोरिंग से पानी निकलना बंद हो गया.

    शहरी क्षेत्र के बात करें तो यहां भी 'चुकी पहाड़ी' क्षेत्र के तलहटी में जो भी मोहल्ले बसे हैं वहां पानी की घोर किल्लत है. जिला प्रशासन का ध्यान खींचने करने के लिए इस क्षेत्र में भी लोग सड़को पर उतर कर हंगामा कर रहे हैं और शुद्ध पानी की मांग कर रहे हैं. लोगों के हंगामे के बाद डीएम ने शुद्ध पेयजल व्यवस्था कराए जाने के लिए अधिकारियों के साथ मैराथन बैठक शुरू कर दी है. पीएचईडी विभाग को सख्त निर्देश दिया है कि किसी भी स्थिति में लोगों को पानी का संकट न हो सके.

    गौरतलब है कि पीएचईडी विभाग में नियंत्रण कक्ष की व्यवस्था की गई है जो 24 घंटा खुला रहेगा और आम लोगों की शिकायतों को दर्ज कर त्वरित कार्रवाई करेगा. डीएम की इस पहल से पानी की समस्या से परेशान आम लोगों को उम्मीद जरूर जगी है, लेकिन देखना यह होगा कि डीएम का यह आदेश केवल फाइलों तक ही सिमटकर रहता है या फिर पानी की समस्या से परेशान लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो पाता है.

    (रिपोर्ट: अजीत कुमार सिन्हा)

    Tags: Bihar News

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर