Home /News /bihar /

Bihar Politics: उपेंद्र कुशवाहा बोले- धर्म आधारित गणना हो सकती है तो जातिगत जनगणना पर ऐतराज क्यों?

Bihar Politics: उपेंद्र कुशवाहा बोले- धर्म आधारित गणना हो सकती है तो जातिगत जनगणना पर ऐतराज क्यों?

जदयू नेता उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि जातिगत जनगणना से तैयार होगी विकास की रूपरेखा  (फाइल फोटो)

जदयू नेता उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि जातिगत जनगणना से तैयार होगी विकास की रूपरेखा (फाइल फोटो)

Politics Regarding Caste Based Census in Bihar: जदयू संसदीय बोर्ड के नेता उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि जाति आधारित जनगणना से ही गरीबों का विकास हो सकेगा. राजनीतिक मापदंडों से हट कर जाति जनगणना के पक्ष में आने की जरूरत है.

शेखपुरा. जातीय जनगणना पर बिहार (Caste Census in Bihar) की सियासत में जबरदस्त हलचल देखी जा रही है. एक ओर जहां राजद (RJD) की ओर से 7 अगस्त को शक्ति प्रदर्शन की तैयारी है, वहीं नीतीश सरकार (Nitish Government) ने संकेत दिए हैं कि अगर केंद्र सरकार जाति जनगणना के लिए तैयार हुई तो ठीक नहीं तो बिहार सरकार अपने स्तर पर जाति आधारित जनगणना करवा सकती है. अब इसी क्रम में जदयू संसदीय बोर्ड के नेता उपेंद्र कुशवाहा (JDU leader Upendra Kushwaha) ने इसका समर्थन करते हुए कहा है कि जब देश के अंदर धर्म आधारित जनगणना हो सकती है तो जाति जनगणना में क्यों एतराज होना चाहिए?

उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि जाति आधारित जनगणना से ही गरीबों का विकास हो सकेगा. राजनीतिक मापदंडों (Political Parameters) से हट कर जाति जनगणना के पक्ष में आने की जरूरत है. जदयू की बिहार यात्रा के दौरान शेखपुरा पहुंचे कुशवाहा ने यह बयान मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान दिया.

जेडीयू सांसद का इशारा
बता दें कि जेडीयू सांसद सुनील कुमार पिंटू (JDU MP Sunil Kumar Pintu) ने आज ही जातिगत जनगणना पर बड़ा बयान देते हुए सीएम नीतीश कुमार के हवाले से कहा है कि अगर भारत सरकार जाति आधारित जनगणना के लिए तैयार है, तो ठीक है नहीं तो हम बिहार में जातिगत जनगणना करवाएंगे.

जदयू सांसद ने साफ तौर पर कहा कि यह फैसला बिहार के सीएम का है कि सूबे में जातिगत जनगणना करवाई जाएगी.जेडीयू सांसद ने आगे बताया कि अगर भारत सरकार मान जाती है और राज्यों को जातिगत जनगणना कराने के अधिकार देने का बिल लाती है तो अच्छी बात है नहीं तो बिहार सरकार अपने स्तर से जातिगत जनगणना कराने की तैयारी में है.

नीतीश ने प्रधानमंत्री को भेजा पत्र
बता दें कि गुरुवार को नीतीश कुमार ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र भेज दिया है. समय मिलने के बाद मिलेंगे. नीतीश कुमार ने यह भी कहा कि हमारी पार्टी के सांसदों ने जातिगत जनगणना कराने के लिए लिखकर दिया है और गृहमंत्री अमित शाह से भी सांसदों ने बात की है.

Tags: Caste System, Lalu Prasad Yadav, PM Modi, Prime Minister Narendra Modi, Upendra kushwaha

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर