लाइव टीवी

इस देवी के दर्शन के लिए सवर्णों और महादलितों में हर साल होता है 'महायुद्ध'

News18 Bihar
Updated: October 7, 2019, 11:41 PM IST
इस देवी के दर्शन के लिए सवर्णों और महादलितों में हर साल होता है 'महायुद्ध'
अंत में महादलित मंदिर में प्रवेश कर जाते हैं और मां महेश्वरी का पूजा अर्चना करते हैं.

बिहार (Bihar) के शेखपुरा (Sheikhpura) में एक ऐसा मंदिर है जहां नवरात्रि के मौके पर पूजा करने के लिए महादलित और सवर्णों के बीच 'महायुद्ध' होता है.

  • Share this:
शेखपुरा. बिहार (Bihar) के शेखपुरा (Sheikhpura) में एक ऐसा मंदिर है जहां नवरात्रि के मौके पर पूजा करने के लिए महादलित और सवर्णों के बीच 'महायुद्ध' होता है. लेकिन अंत में महादलित मंदिर में प्रवेश कर जाते हैं और मां महेश्वरी का पूजा अर्चना करते हैं. इसमें सवर्ण जाति के लोग भी सहयोग करते हैं. यह परंपरा सैकड़ों वर्ष से चली आ रही है.

मेहूस गांवी की कहानी
शेखपुरा जिले में मेहूस गांव है. यहां मां महेश्वरी के मंदिर में प्रत्येक वर्ष नवमी के मौके पर सवर्ण और महादलितों के बीच पूजा को लेकर महायुद्ध देखने के लिए काफी संख्या में लोग आते हैं. इस मंदिर में महादलित प्रवेश करना चाहता है लेकिन सवर्ण जाति के लोग मंदिर में उन्हें प्रवेश करने नहीं देते हैं. इस कारण दोनों पक्षों के बीच 'महायुद्ध' होता है. लेकिन अंत में महादलित मंदिर में प्रवेश कर जाते हैं और पूजा अर्चना शुरू हो जाती है.

प्रतीकात्मक युद्ध

सवर्ण जातियों का मानना है कि यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है. यहां महादलित पूजा के लिए मंदिर में प्रवेश करने के दौरान सवर्णों से युद्ध करते हैं. फिर आपसी सहमति से सभी लोग मंदिर में प्रवेश करते हैं और पूजा करते हैं. मां महेश्वरी की कृपा से पूरे गांव में उन्नति और प्रगति रहती है. सवर्ण जाति के लोगों ने कहा कि प्रतिवर्ष हर्षोल्लास के वातावरण में ये त्योहार मनाया जाता है.

दूसरी तरफ मंदिर के पुजारी जनार्दन पांडेय का कहना है कि कि मां महेश्वरी की पूजा अर्चना जो भी श्रद्धालु करते हैं और मन्नत मांगते हैं वह सभी मन्नतें पूरी हो जाती हैं. इस परंपरा का पालन प्रत्येक वर्ष दशहरे के मौके पर किया जाता है.

गौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष नवमी के दिन मां माहेश्वरी के मंदिर में पुरुष, महिलाएं और बच्चों की काफी भीड़ इकट्ठा होती है. सभी धर्म जाति के लोग इस आयोजन में शामिल होते हैं और आपसी एकता और सद्भाव की झलक देखने को मिलती है.
Loading...

(शेखपुरा से अजीत कुमार सिन्हा की रिपोर्ट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शेखपुरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 11:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...