सीतामढ़ी : सज-धज कर दूल्हा था तैयार, लेकिन नहीं हो सकी शादी, जानें पूरा मामला
Sitamarhi News in Hindi

सीतामढ़ी : सज-धज कर दूल्हा था तैयार, लेकिन नहीं हो सकी शादी, जानें पूरा मामला
नाबालिगों की शादी प्रशासन ने रुकवाई. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बीडीओ ने नाबालिग दूल्हे के पिता को कड़ी फटकार लगाई, तो दूल्हे के घर से ही बेलसंड स्थित लड़की के पिता से फोन पर बात की. लड़की-लड़के वालों ने मांफी मांगते हुए वादा किया कि भविष्य में इस प्रकार की दुबारा गलती नहीं करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 17, 2020, 11:54 PM IST
  • Share this:
सीतामढ़ी. बाल-विवाह (Child marriage) की पूरी तैयारी थी. बारात के लिए नाबालिग दूल्हा भी सेहरा पहन चुका था, लेकिन भनक लगते ही प्रशासनिक टीम ने मौके पर पहुचकर शादी रुकवा दी. मामला सीतामढ़ी (Sitamarhi) के डुमरा प्रखंड के रंजीतपुर गांव का है. प्रशासन (administration) ने पहुंचकर शादी रुकवाई तो पूरे गांव में चर्चा का विषय बन गया. शादी की पूरी रस्म लड़के वालों की तरफ से पूरी कर ली गई थी, तो गांववालों को लजीज भोजन भी कराया जा चुका था.

लड़की-लड़केवालों ने मांगी माफी

सीतामढ़ी के नगर थाना क्षेत्र के रंजीतपुर पूर्वी गांव में बुधवार को एक नाबालिग लड़के की शादी की पूरी तैयारी हो चुकी थी. दूल्हे की गाड़ी सजाई जा रही थी. बारात रंजीतपुर पूर्वी से बेलसंड जाना था. ऐन वक्त पर बाल-विवाह की भनक प्रशासन को लग गई. इसके तुरंत बाद प्रशासनिक टीम पुलिस बल के साथ बीडीओ मुकेश कुमार के नेतृत्व में रंजीतपुर पहुंची. बीडीओ ने नाबालिग दूल्हे के पिता से बात की. दूल्हे का जन्म प्रमाण पत्र मांगा. जब दूल्हे का आधार कार्ड उपलब्ध कराया गया तो उस पर जन्म तिथि वर्ष 2007 अंकित था. इस पर बीडीओ ने नाबालिग दूल्हे के पिता को कड़ी फटकार लगाई. बीडीओ ने दूल्हे के घर से ही बेलसंड स्थित लड़की के पिता से फोन पर बात की. लड़कीवाले व लड़केवाले के परिवार के सदस्यों ने प्रशासनिक टीम से मांफी मांगते हुए वादा किया कि भविष्य में इस प्रकार की दुबारा गलती नहीं करेंगे.



बीडीओ ने बांड भरवाया
बीडीओ ने बांड पत्र भरवाने के बाद लड़के पक्ष के लोगों को कड़ी चेतावनी दी. बताया गया कि नाबालिग लड़के की शादी के लिए 17 जून की तिथि निर्धारित की गई थी. बचपन बचाओ आंदोलन के राज्य समन्वयक मनोज कुमार एवं संयोजक मुखतारूल हक ने बताया कि बाल विवाह की सूचना डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा एवं एसपी अनिल कुमार को दी गई. डीएम व एसपी की पहल पर प्रशासनिक टीम ने बाल विवाह रुकवाई.

इन्हें भी पढ़ें : 

चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में समस्तीपुर के वीर सपूत अमन भी शहीद

देश की सुरक्षा में वीरगति को प्राप्त हुए सहरसा के कुंदन, पिता बोले- अमर हो गया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading