होम /न्यूज /बिहार /Bihar Weather Update: बेमौसम बरसात-ओले से फसलों को नुकसान, आज बिहार के इन 24 जिलों में होगी बारिश

Bihar Weather Update: बेमौसम बरसात-ओले से फसलों को नुकसान, आज बिहार के इन 24 जिलों में होगी बारिश

Bihar Weather Update: बिहार में आज भी कई जिलों में बारिश की संभावना है.

Bihar Weather Update: बिहार में आज भी कई जिलों में बारिश की संभावना है.

Bihar Weather Update: बिहार में बेमौसम बारिश की वजह से न सिर्फ फसलों को नुकसान हो रहा है बल्कि ठंड भी बढ़ गई है. पटना म ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – उधव कृष्ण

पटना. बिहार में तीन-चार दिनों से मौसम (Bihar Weather Update) बदला हुआ है. असमय बारिश ने फिर एक बार ठंड में इजाफा कर दिया है. वहीं, बारिश से फसलों को काफी नुकसान हुआ है. इस बीच मौसम विभाग द्वारा आज भी बिहार के 24 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है. इनमें जमुई, मुंगेर, खगड़िया, बांका, कटिहार, पूर्णिया समेत अन्य जिले शामिल हैं.

बेमौसम बारिश की वजह से बिहार के अधिकतम तापमान में 9 से 10 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है. जबकि सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

इस कारण हुआ मौसम में बदलाव
पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक सौरव कुमार के अनुसार, एक चक्रवातीय परिसंचरण उत्तर राजस्थान एवं उसके आसपास के क्षेत्र के ऊपर समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर पर बना हुआ है. एक ट्रफ लाइन चक्रवातीय परिसंचरण से उत्तर प्रदेश और बिहार होते हुए नागालैंड तक समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर स्थित है. इसी कारण सोमवार को बिहार के उत्तरी भागों सहित बिहार के अधिकांश जिलों में बारिश हुई है. सौरव कुमार बताते हैं कि आज (मंगलवार) भी उत्तर बिहार कुछ जिलों में मध्यम स्तर की बारिश की संभावना है.

राजधानी समेत 23 जिलों में हुई बारिश
सोमवार शाम को जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी पटना समेत पूरे बिहार के 23 जिलों में बारिश हुई है. किशनगंज के तैबपुर में 48.2 मिलीमीटर, किशनगंज के ठाकुरगंज में 27.4 मिलीमीटर, किशनगंज में 18.4 मिलीमीटर, बांका के चंदन नगर में 34.2 मिलीमीटर, गोपालगंज के बरौली में 32.2 मिलीमीटर, गोपालगंज के बैतुनाथपुर में 21.8 मिलीमीटर, गोपालगंज के कटेया में 18.4, भागलपुर के सबौर में 27.4, कहलगांव में 19.2, दरभंगा के हायाघाट में 23, नवादा में 22, कैमूर के अधवारा में 20 मिलीमीटर और सुपौल के राघोपुर में 19.8, सहरसा के नौतन में 18 मिलीमीटर वर्षा हुई है.

इन जिलों में आज बारिश के आसार
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मंगलवार (21 मार्च) को बिहार के कई जिलों में बारिश की संभावना है. इसमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सारण, गोपालगंज, सिवान, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, वैशाली, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, सुपौल, खगड़िया, मुंगेर, जमुई, बांका, भागलपुर, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया, कटिहार और किशनगंज शामिल हैं.

गुरुवार के बाद मौसम में होगा सुधार
मौसम विभाग के अनुसार, आज दिन का तापमान 28-30 डिग्री और रात का तापमान 16-18 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है. वहीं, 22 मार्च से दिन और रात के तापमान में तीन डिग्री की बढ़ोतरी होगी. जबकि 23 मार्च के बाद मौसम में सुधार होगा.

Tags: Bihar weather, PATNA NEWS, Rain alert, Weather Alert, Weather forecast, Weather Udpate

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें