Home /News /bihar /

बिहार की मधबुनी पेंटिंग को अब माता सीता दिलायेंगी नई पहचान, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

बिहार की मधबुनी पेंटिंग को अब माता सीता दिलायेंगी नई पहचान, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

बिहार के प्रसिद्ध मधुबनी पेंटिग की एक झलक

बिहार के प्रसिद्ध मधुबनी पेंटिग की एक झलक

Madhubani Painting: बिहार के सीतामढ़ी स्थित माता सीता के मंदिर परिसर में मिथिला पेन्टिंग करने के लिये दर्जनो कलाकारों का यहां बुलाया गया है. बिहार की इस पेंटिंग प्रणाली को कोरोना काल में मास्क पर भी जगह देकर इसका प्रचार-प्रसार करने की कोशिश की गई थी.

अधिक पढ़ें ...
सीतामढ़ी. बिहार की मधबुनी पेंटिंग (Madhubani Painting) को अब माता सीता पहचान दिलाएंगी. दरअसल माता सीता को मिथिला की बेटी माना जाता है. यहां के लोग भगवान राम (Lord Ram) को जमाई तो वही माता सीता को अपनी बेटी की तरह मानकर उऩकी पूजा करते हैं. मात सीता का मिथिला से एक अलग संबंध है तो वहीं दूसरी ओर मधुबनी पेन्टिंग को मिथिला की पहचान और इसका वजूद माना जाता है. हाल के दिनों में मधुबनी पेन्टिंग को बढ़ावा देने के लिये कई तरह के अभियान भी चलाये गये हैं लेकिन इस बार मधुबनी पेन्टिंग का देश और दुनिया में नाम हो, इसके लिये माता सीता की मदद ली जा रही है.

जी हां यह सच है. सीतामढ़ी प्रशासन द्वारा मधुबनी पेन्टिंग को देश और दुनिया में नई पहचान दिलायी जा सकी, इसके लिये लगातार अभियान चलाया जा रहा है. इस कड़ी में सीतामढ़ी की जिलाधिकारी द्वारा वैसे धार्मिक स्थलों को मधुबनी पेन्टिंग से सजाने का काम कराया जा रहा है, जिसका संबंध रामायाण काल से जुड़ा है.

गौरतलब है कि सीतामढ़ी जिला रामायण काल से जुड़ा है और माता सीता इसी पवित्र स्थल पर धरती के गर्भ से प्रकट हुई थी. मंदिरों में माता सीता के बाल्य रुप से लेकर उनके विवाह विवरण तक को मधुबनी पेन्टिंग के जरिये दीवारों पर बेहतरीन तरीके से उतारने की कोशिश की गयी है. प्रशासन का ऐसा मानना है कि देश के कोने-कोने से पर्यटक यहां आते हैं. वो यहां भगवान राम और माता सीता के दर्शन के अलावा मधुबनी पेन्टिंग की बेहतरीन कलाकारी को देखेंगे और इसकी यादों को अपने साथ ले जायेंगे.

आने वाले समय में मधुबनी पेन्टिंग को अपनी नई पहचान मिल सके इसके लिये कई और तरह के प्रयास करने की योजना सीतामढ़ी जिला प्रशासन के पास है. मंदिर पर मिथिला पेन्टिंग करने के लिये दर्जनों कलाकारों का यहां बुलाया गया है. नाबार्ड भी इस मामले में सीतामढ़ी प्रशासन का सहयोग कर रहा है. सीतामढ़ी की डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा इसे ड्रीम प्रोजेक्ट के रुप मे देख रही हैं. डीएम सीतामढ़ी जिले में पदस्थापना के दौरान से ही मिथिला पेन्टिंग को नई पहचान दिलाने की कोशिश में हैं.

कोरोना महामारी के दौरान भी मास्क पर मधुबनी पेन्टिंग के जरिये कलाकारों ने इसे बेहतर लुक देने का काम किया जिसे आम लोगों ने बेहद पसंद किया. सीतामढ़ी की डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा का कहना है कि मधुबनी पेन्टिंग को बेहतर पहचान मिले इसको लेकर प्रशासन के पास कई तरह की योजनाएं हैं. आने वाले समय में पुनौराधाम में अर्बन हाट का निर्माण भी किया जायेगा जिसमें मधुबनी पेन्टिंग से जुड़ी चीजें रखी जायेंगी और पर्यटक उसे खरीद सकेंगे.

Tags: Bihar News, Madhubani news, Sita devi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर