लड़कियों को मिली 1 दिन के लिए सीतामढ़ी की कमान, अधिकारियों की लगाई क्लास

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को सीतामढ़ी डीएम ने एक दिन के लिए जिले की कमान सौंप दी.

अनिल कपूर (Anil Kapur) की वह मशहूर फिल्म 'नायक' आपको जरूर याद होगी. इस फिल्म में एक दिन के सीएम ने 24 घंटों में पूरे प्रदेश की तस्वीर बदलने की कोशिश की थी. कुछ इस तरह का नजारा बिहार (Bihar) के सीतामढ़ी में भी देखने को मिला.

  • Share this:
सीतामढ़ी. अनिल कपूर (Anil Kapur) की वह मशहूर फिल्म 'नायक' आपको जरूर याद होगी. इस फिल्म में फिल्म के हीरो को एक दिन का सीएम बनने का मौका मिला था. एक दिन के इस सीएम ने 24 घंटों में पूरे प्रदेश की तस्वीर बदलने की कोशिश की थी. कुछ इस तरह का नजारा बिहार (Bihar) के सीतामढ़ी में भी देखने को मिला. यहां के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को सीतामढ़ी डीएम ने एक दिन के लिए जिले की कमान सौंप दी. इन छात्राओं को पूरे दिन के लिए डीएम और एसपी बना दिया गया. इस दौरान इन छात्राओं ने अधिकारियों को सही तरीके से काम करने की नसीहत दी. साथ ही कई मामलों में फरियादियों की शिकायत दूर करने के लिए कार्रवाई का निर्देश भी दिया.

डीएम ने इन छात्राओं के साथ बिताया समय
दरअसल, सीतामढ़ी की डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने आने वाले राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले गरीब बच्चियों का मनोबल बढ़ाने के लिये मंगलवार को उनके साथ समय बिताया. इस दौरान डीएम ने इस स्कूल की छात्राओं को पढ़ाई करने और जीवन में आगे बढ़ने का मूल मंत्र भी दिया.

सर्वोच्च सेवा में जाने के लिए किया प्रेरित
अपने कार्यालय कक्ष मे डीएम ने वहां मौजूद बच्चियों का हौसला बढ़ाते हुए उन्हें देश की सर्वोच्च सेवा में जाने के लिये भी प्रेरित किया. लेकिन बात इतने पर आकर खत्म नहीं हुई. . डीएम शर्मा इन बच्चियों को लेकर एसपी कार्यालय में जा पहुंचीं. जहां उनमें से एक बच्ची को एक दिन का एसपी बना दिया गया.

बदले बदले थे एसपी साहिबा के तेवर
इस एक दिन के एसपी के तेवर बदले बदले दिख रहे थे. पुलिस पदाधिकारियो के खिलाफ उन्हें अपने ऑफिस में ही किसी थानाध्यक्ष की शिकायत मिली. फरियादी ने जैसे ही इसकी जानकारी एसपी को दी. उसके बाद एसपी साहिबा न्याय की आवाज बनती दिखी. एक दिन की एसपी ने थानाध्यक्ष को फोन लगा कर उन्हें सही तरीके से काम करने की नसीहत दे डाली. लेकिन बात यहीं पर नहीं खत्म हुई. एसपी ने थानाध्यक्ष को रिश्वत लिए जाने की शिकायत पर सस्पेंड करने की भी धमकी दे दी.
पुलिसकर्मी थे हैरान परेशान
लेकिन इस दौरान पुलिसकर्मी हैरान परेशान होते दिख रहे थे. उन्हें समझ में नहीं आ रहा था कि कब जिले में लेडी सिंघम इस एसपी ने अचानक जिले में योगदान दे दिया.

जानिए क्या किया एक दिन की डीएम ने
अब बात करते हैं जिले की एक दिन के लिए बनी डीएम की. एक दिन के डीएम के दरबार में तो फरियाद लगाने कई लोग पहुंच गएं. वहां कोई फरियादी जमीन कब्जा करने के मामले में डीएम साहिबा से गुहार लगा रहा था, तो कोई सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलने को लेकर शिकायतें कर रहा था. डीएम हर फरियादी की शिकायत सुन रही थीं. इस दौरान उन्होंने एडीएम को इन मामलों में एक्शन लेने का निर्देश दिया. ऐसा लग रहा था कि इन बच्चों के अरमान आसमान को छू लेने को है.

क्या कहती है छात्रा ......
सीतामढ़ी की एक दिन की एसपी बनी प्रभा कुमारी कहती है कि उनका हौसला आज बुलंद हो गया. उन्होंने थानाध्यक्ष को भी डांट पिलाई है. उनका कहना था कि उनके द्वारा रीगा थानाध्यक्ष को फोन किया गया. दरअसल, एक पीड़िता उनके पास शिकायत लेकर आई थी. उसने कहा था कि उसके पति ने दुसरी शादी रचा ली. लेकिन इस मामले में केस करने पर भी पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है. प्रभा ने बताया कि बिना तलाक के दूसरी शादी करना गलत है और कानून का उल्लंघन है, ऐसी परिस्थिति मे थानाध्यक्ष ने कार्रवाई नहीं की तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और उनके जगह अच्छे काम करने वाले को थानाध्यक्ष को नियुक्त किया जाएगा.

कड़ी मेहनत कर बनेगी डीएम
एक दिन के लिए डीएम बनी प्रिया कुमारी कहती है कि आज वे जिस कुर्सी पर बैठी है, उसके बाद उनके अंदर जज्बा पैदा हो गया है कि कल वे इस कुर्सी पर जरुर बैठेगी. आने वाले समय में वो कड़ी मेहनत करेगी और डी एम ही बनेगी.

मिल सकती हैं सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली छात्राएं
डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने कहा कि इस सप्ताह अंतराष्ट्रीय महिला दिवस है. जिसको लेकर उन्होंने इस सप्ताह एक छोटा सा प्रयास किया है, जिसे 'मीट योर कलेक्टर' नाम दिया गया. उन्होंने कहा कि जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली कोई भी बच्ची इस सप्ताह हमसे मिलने के लिए यहां आ सकती है. डीएम शर्मा का यह भी कहना है कि ये बच्चियां सपने देखें और वे इस सपने को जरूर पूरा करें.



ये भी पढ़ें: 

शाहीन बाग पहुंचे संजय हेगड़े और साधना रामचंद्रन, प्रदर्शनकारियों से की मुलाकात



कोरोना: दिल्‍ली के एक होटल में ठहरे 21 इटालियन नागरिकों को भेजा गया ITBP कैंप


पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.