Belsand Assembly Seat: पिछले चुनाव में हुई थी कांटे की टक्‍कर, इस बार किसके सिर बंधेगा चुनावी जीत का सेहरा?

पिछले दो चुनावों से बेलसंड सीट पर JDU जीत रही है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
पिछले दो चुनावों से बेलसंड सीट पर JDU जीत रही है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Belsand Assembly Seat Profile: बेलसंड सीट पर पिछले दो विधानसभा चुनावों में JDU प्रत्‍याशी जीतती आ रही हैं. वर्ष 2015 के चुनावों की तरह ही इस बार भी मुख्‍य मुकाबला NDA और महागठबंधन के बीच ही होने की उम्‍मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 11:02 AM IST
  • Share this:
सीतामढ़ी. बिहार में विधानसभा चुनाव की तैयारियों में सभी पार्टियां अपनी पूरी ताकत झोंके हुए है. सत्‍तारूढ़ गठबंधन जहां चुनाव जीतकर सत्‍ता में वापसी सुनिश्चित करने में जुटा है, वहीं विपक्षी बिहार की सत्‍ता में आने के लिए बेताब है. ऐसे में कोई भी गठबंधन या पार्टी किसी भी तरह से ढिलाई नहीं बरतना चाहती है. इस बार का चुनावी मुकाबला भी मुख्‍य रूप से NDA और महागठबंधन के बीच होने की उम्‍मीद जताई जा रही है. हालांकि, अभी तक किसी ने भी अपना चुनावी पत्‍ता नहीं खोला है. इन सबके बीच जो एक बात तय है वह है सीतामढ़ी में आने वालीं विधानसभा की 8 सीटें. प्रत्‍येक राजनीतिक दल की नजरें इन पर टिकी हैं. इन्‍हीं 8 में से बेलसंड विधानसभा सीट भी एक है. पिछले कुछ वर्षों में JDU इसे अपने लिए सुरक्षित किला बनाने में सफल रही है.

JDU का परचम
बेलसंड विधानसभा सीट पर पिछले कुछ चुनावों से JDU का कब्‍जा रहा है. जदयू ने इस सीट को अपने लिए सुरक्षित बनाने में सफल रही है. जनता दल यूनाइटेड प्रत्‍याशी वर्ष 2010 के साथ ही साल 2015 का विधानसभा चुनाव जीतने में सफल रहीं. पिछले चुनाव में मुख्‍य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच था. खास बात यह है कि वर्ष 2015 के चुनावों में जेडीयू और आरजेडी के बीच गठजोड़ था और बेलसंड सीट जेडीयू के खाते में गई थी. इस बार हालात बदल गए हैं. जेडीयू एक बार फिर से एनडीए के घटक दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. ऐसे में यहां महागठबंधन को ज्‍यादा मशक्‍कत करनी पड़ सकती है. मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए यहां दिलचस्‍प चुनावी मुकाबाला होने के आसार हैं.

वर्ष 2015 में कांटे की टक्‍कर
साल 2015 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव में जेडीयू प्रत्‍याशी सुनीता सिंह और LJP उम्‍मीदवार मोहम्‍मद नासिर अहमद के बीच कांटे की टक्‍कर हुई थी. हालांकि, जेडीयू प्रत्‍याशी सुनीता सिंह बहुत ही कम मार्जिन से जीत हासिल कर बेलसंड सीट बचाने में सफल रही थीं. बेलसंड विधानसभा सीट पर पिछले चुनाव के दौरान कुल 2,35,494 पंजीकृत मतदाता थे. इनमें से 1,22,466 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था. सुनीता सिंह चौहान को कुल 33,785 वोट मिले थे. वहीं, लोजपा प्रत्‍याशी नासिरअहमद को 28,210 मत हासिल हुए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज