लाइव टीवी

बिहार शिक्षा विभाग की खुली पोल, प्रिंसिपल और टीचर्स मिलकर डकार गए मिड-डे मील

Rakesh Ranjan | News18 Bihar
Updated: February 7, 2019, 3:59 PM IST

सीतामढ़ी का शिक्षा विभाग अपनी कारगुजारी को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहा है. शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़े की लंबी फेहरिस्त रही है

  • Share this:
बिहार के सीतामढ़ी से एक बड़ी खबर सामने आई है, जहां के एक सरकारी विद्यालय में गबन का कारोबार चल रहा था. इस गबन के काले कारनामे में स्कूल के प्रधानाचार्य के साथ-साथ शिक्षक भी शामिल हैं. सारा खेल मिड-डे मील  की राशि को हड़पने के लिए किया गया है. इसके लिए बकायदा रविवार को भी रजिस्टर पर स्कूल खोला जाता था. उस दिन बच्चे भी पढ़ने के लिए आते थे. इन्हें मिड-डे मील  का खाना भी दिया जाता था.

दरअसल, पूरा घटनाक्रम फर्जीवाड़े से जुड़ा हुआ है, जिसका खुलासा हाल ही में हुआ है. इस खुलासे के बाद सीतामढ़ी के शिक्षा विभाग की हालात खराब हो गई है. शिक्षा विभाग अपनी इस गड़बड़ी को छुपाने के लिये दोषी प्रधानाध्यापक के विरुद्ध मामला दर्ज करा दिया है. मामला अब पुलिस की जांच में उलझी है.

बता दें कि सीतामढ़ी का शिक्षा विभाग अपनी कारगुजारी को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहा है. शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़े की लंबी फेहरिस्त रही है. इस विद्यालय का नाम प्राथमिक विधालय भगवानपुर है, जो सीतामढ़ी के सोनबरसा प्रखंड के सिगंवाहिनी पंचायत में स्थित है.

इस विद्यालय में अन्य दिनों की तरह रविवार को भी बच्चे पढ़ने आते हैं. बजाप्ता शिक्षकों की भी यहां रविवार को हाजरी बनाई जाती है. स्कूल की उपस्थिति पुस्तिका में रविवार को 140 बच्चों की उपस्थिति दिखाई गई है. इतना हीं नहीं शिक्षक भी रविवार को यहां प्रजेन्ट रहते हैं. मिड-डे मील की राशि हड़पने को लेकर इस तरह के फर्जीवाड़े को अंजाम दिया गया है. जिसमें शिक्षा विभाग के नीचे से लेकर उपर तक के अधिकारी शामिल हैं.  इसी तरह इस विधालय की पोशाक राशि में गड़बड़ी की कहानी तो बहुत ही लम्बी है.

रिपोर्ट में पाया गया है कि एक ही छात्र के नाम पर कई बार पोशाक राशि वितरित की गई है. इसका यहां पर पुख्ता प्रमाण भी है. सीतामढ़ी में सैकड़ों ऐसे सरकारी स्कूल हैं जहां सरकारी राशि हड़पने को लेकर रोज नये खेल खेले जा रहे हैं. दर्जनों सरकारी स्कूलों में इस तरह की अनियमितता बरते जाने की सूचना शिक्षा विभाग को मिलती रहती है लेकिन कार्रवाई करने के बजाये सब कुछ मैनेज हो जाता है.

हालांकि, मामले का खुलासा होने के बाद दोषी प्राचार्य के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया है. मामला दर्ज होने के बाद से दोषी प्रधानाचार्य स्कूल से फरार हैं. वहीं, जिला शिक्षा पदाधिकारी रामचन्द्र मंडल का कहना है कि आरोपी प्रधानाचार्य के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- 
Loading...



बिहार में BJP का चुनाव अभियान शुरू, 'जीत के लिए दिया ये गुरु मंत्र'

बाहुबली अनंत सिंह ने JDU पर किया हमला, कहा- चुनाव आते ही घर बैठ जाएंगे ललन

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सीतामढ़ी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2019, 8:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...