अब सीतामढ़ी बॉर्डर पर नेपाल ने खड़ा किया विवाद, भारतीय जमीन पर ठोका दावा, सड़क निर्माण कार्य रोका
Sitamarhi News in Hindi

अब सीतामढ़ी बॉर्डर पर नेपाल ने खड़ा किया विवाद, भारतीय जमीन पर ठोका दावा, सड़क निर्माण कार्य रोका
सीतामढ़ी में भारतीय जमीन पर नेपाल ने दावा ठोका.

भारत-नेपाल सीमा (Indo-Nepal border) पर इस नए विवाद को खत्म करने के लिए एक बार फिर से इस जगह की नापी करवाए जाने की बात कही जा रही है.

  • Share this:
सीतामढ़ी. चीन की रणनीतियों का साथ देते हुए नेपाल (Nepal) लगातार भारत की सीमा पर बखेड़ा खड़ा करता जा रहा है. एक बार फिर नेपाल ने भारत-नेपाल बॉर्डर (Indo-Nepal border) पर भारतीय क्षेत्र में हो रहे सड़क निर्माण को रोक दिया है. मामला सीतामढ़ी के भिट्ठामोड़ बॉर्डर का है. जानकारी के अनुसार  नेपाल सशस्त्र पुलिस बल (Nepal Armed Police Force) (नेपाल पुलिस) ने भारतीय सीमा क्षेत्र (Indian Border Region) की 20 मीटर जमीन पर अपना दावा ठोका है. बताया जा रहा है कि सड़क का निर्माण भिठ्ठामोड़ चौक से नो मेंस लैंड (Bhitthamod Chowk to No Men's Land) तक हो रहा है, जिसपर नेपाल ने अपना दावा ठोका है.

मिली जानकारी के अनुसार रोड कंस्ट्रक्शन रोके जाने के बात सीमा पर तनाव इतना बढ़ गया कि दोनों ही तरहफ के जवानों का जमावड़ा होने लगा. एसएसबी ने स्थिति संभालते हुए लोगों को यह कहकर शांत किया कि वरीय अधिकारी बात कर मामले को निपटा लेंगे. इस बीच गैरआधिकारिक बातचीत में एसएसबी के अफसरों ने कहा कि वरीय अधिकारियों को इस बात की जानकारी दे दी गई है. हालांकि विवाद बहुत बड़ा नहीं है, लेकिन ये जरूर है कि इस जगह पर नेपाल ने कभी आपत्ति नहीं जताई थी. अब जब विवाद सामने आया है तो एक बार फिर इस जगह की नापी करवाई जाएगी और विवाद का हल निकाल लिया जाएगा.

ये है विवाद
बता दें कि ये मामला तब शुरू हुआ जब बॉर्डर की 20 मीटर जमीन पर अपना दावा ठोकते हुए नेपाल पुलिस ने भिठ्ठामोड़ मुख्य चौक से नो मेंस लैंड तक चल रहे सड़क निर्माण कार्य को रोक दिया. मामले को लेकर एसएसबी जवानों और नेपाल पुलिस के बीच बातचीत भी हुई पर कोई हल नहीं निकला. भिठ्ठा ओपी प्रभारी राजेश कुमार ने बताया कि पहल करने के बावजूद निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया.
SP ने कही ये बात


विवाद बढ़ने की सूचना मिलने के बाद जलेश्वर नगरपालिका (नेपाल क्षेत्र) के मेयर शंकर शाही भी भिठ्ठामोड़ सीमा पर पहुंचे और नेपाल पुलिस के अधिकारियों से बातचीत की. उन्होंने लोगों को भरोसा दिलाया कि अपने स्तर से बातचीत कर दो-तीन दिनों में सड़क निर्माण शुरू कराने का प्रयास करेंगे. वहीं सीतामढ़ी के एसपी अनिल कुमार ने मामले पर कहा कि एसएसबी के अधिकारियों ने बॉर्डर पर बातचीत की है और प्रोटोकॉल के अनुसार मामले का समाधान निकालने की कोशिश की जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading