होम /न्यूज /बिहार /Dussehra 2022: दुर्गा पूजा को लेकर सिवान में बना कंट्रोल रूम, 24 घंटे मांगी जा सकती है मदद

Dussehra 2022: दुर्गा पूजा को लेकर सिवान में बना कंट्रोल रूम, 24 घंटे मांगी जा सकती है मदद

Siwan News: कंट्रोल रूम सिवान के डीएम अमित कुमार पांडेय के निर्देश पर बनाया गया है.

Siwan News: कंट्रोल रूम सिवान के डीएम अमित कुमार पांडेय के निर्देश पर बनाया गया है.

Siwan News: जिला नियंत्रण कक्ष के प्रभारी जावेद अंसारी ने बताया कि शारदीय नवरात्र को देखते हुए कर्मचारियों को कई अहम दि ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- अंकित कुमार सिंह

सिवान. सिवान जिला प्रशासन के द्वारा शारदीय नवरात्र को देखते हुए शांति व्यवस्था काम रखने के उद्देश्य से कंट्रोल रूम में कर्मचारियों को 24 घंटे के लिए तैनात कर दिया है. समाहरणालय परिसर के समीप स्थित अंबेडकर भवन में बनाए गए कंट्रोल रूम में दुर्गा पूजा को लेकर 24 घंटे कर्मचारी कार्यरत रहेंग. प्रतिनियुक्त किए गए कर्मचारी आठ 8 घंटे की ड्यूटी तीन शिफ्ट में करेंगे. एक शिफ्ट में 4 से 5 कर्मचारी कार्यरत रहेंगे. प्रतिनियुक्त कर्मचारियों की पहला शिफ्ट अहले सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक, दूसरा शिफ्ट दोपहर 2 से रात 10 बजे तक और तीसरा शिफ्ट रात 10 से अहले सुबह 6 बजे तक रहेगा. इसके अलावे कंट्रोल रूम प्रभारी रहेंगे. जिनके देख रेख में जिला नियंत्रण कक्ष चलेगा.

जिला नियंत्रण कक्ष की जिम्मेदारी जावेद अंसारी को दिया गया है. कंट्रोल रूम के प्रत्येक गतिविधियों पर कर्मचारी की पैनी नजर रहेगी. वहीं शारदीय नवरात्र में मां दुर्गा के पट खुलने के बाद आमजनों के सुविधा व सहूलियत तथा सूचना व शिकायत के लिए जिला प्रशासन ने जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर को सार्वजनिक किया. जिस पर समस्या व परेशानी होने पर कोई भी व्यक्ति कॉल कर सूचना या शिकायत दर्ज करा सकता है.

जिला नियंत्रण कक्ष का फोन नंबर जारी
जिला प्रशासन के द्वारा जिला नियंत्रण कक्ष में कर्मचारियों के 24 घंटे के लिए तैनात करने के बाद नियंत्रण कक्ष का फोन नंबर 06154-242000 सार्वजनिक किया गया. जिसपर शारदीय नवरात्रि में किसी भी प्रकार के शिकायत सूचना दे सकते हैं. वही दुर्गा पूजा तथा अन्य परेशानियों से सम्बंधित सूचना को संग्रहित कर भारतीय दंड संहिता के तहत कार्रवाई किया जाएगा.

जानिए कैसे काम करेगा कंट्रोल रूम
कंट्रोल रूम सिवान के डीएम अमित कुमार पांडेय के निर्देश पर बनाया गया है कि आम जनमानस को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो. ऐसा होने पर जिले के पीड़ित व्यक्ति किसी भी प्रकार की शिकायत व सूचना नियंत्रण कक्ष में दे सकता हैं. शिकायत व सूचना के अनुसार सम्बंधित विभाग से मामले को अवगत कराया जाएगा. तत्पश्चात विभागीय अधिकारियों और पदाधिकारी मामले को संज्ञान में लेकर कार्य करेंगे. जिसके बाद मामले का निष्पादन होगा. वहीं जिला नियंत्रण कक्ष पर गोपनीय शाखा का भी ध्यान रहता है.

शिकायत पर फौरन लिया जाएगा संज्ञान
जिला नियंत्रण कक्ष के प्रभारी जावेद अंसारी ने बताया कि शारदीय नवरात्र को देखते हुए कर्मचारियों को कई अहम दिशा निर्देश दिया गया है. कर्मचारी सभी सूचना व शिकायतों को पुस्तिका में संकलित करेंगे तथा संबंधित विभागीय पदाधिकारी को उसकी सूचना देंगे. जिससे संबंधित पदाधिकारी समस्या से अवगत हो अपने स्तर से मामले की जांच कर समाधान करेंगे.

उन्होंने आगे बताया कि जिला नियंत्रण कक्ष में शिकायत या सूचना दर्ज कराने वाले को उन्हें अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर के साथ-साथ अपनी समस्या दर्ज कराना होगा. उसे अंकित कर संबंधित पदाधिकारी को समस्या को लेकर संज्ञान में दिया जाएगा तत्पश्चात मामले का समाधान होगा.

Tags: Bihar News, Bihar police, Durga Puja festival, Navratri Celebration, Siwan news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें