होम /न्यूज /बिहार /Shardiya Navratra: बिहार के इस जिले में दिखेगा अयोध्या का श्री राम मंदिर रूपी पंडाल, 20 लाख रुपए आएगा खर्च

Shardiya Navratra: बिहार के इस जिले में दिखेगा अयोध्या का श्री राम मंदिर रूपी पंडाल, 20 लाख रुपए आएगा खर्च

Siwan News: सद्भावना दुर्गा पूजा सेवा समिति के सदस्य रंजीत कुमार बताते हैं कि पूजा समिति के अध्यक्ष जनार्दन यादव है. लल ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: अंकित कुमार

सिवान. कोरोना काल के दो साल के बाद इस बार शारदीय नवरात्र काफी धूमधाम से मानेगा. इसकी बानगी सिवान सहित जिले के 19 प्रखंडों के विभिन्न चौक चौराहों पाए दिख रही है. इस बार चर्चा का विषय ये पंडाल है. जिसको बनाने के लिए पश्चिम बंगाल तथा अन्य प्रदेशों से कुशल कारीगरों को बुलाकर बनवाया जा रहा है. सिवान में अयोध्या के श्रीराम मंदिर के तर्ज पर दुर्गा पंडाल देखने को मिलेगा. यह पंडाल सिवान शहर के ललित बस स्टैंड मे सद्भावना दुर्गा पूजा सेवा समिति के द्वारा इसे बनवाया जा रहा है. इस पंडाल में रामलला, भोलेनाथ और मां दुर्गा की प्रतिमा समेत सभी देवी देवता एक साथ अयोध्या के श्री राम मंदिर रूपी पंडाल में विराजेंगे.

पंडाल निर्माण में लगभग 20 लाख रुपए की खर्च आने की अनुमान है. वहीं पंडाल 120 फुट ऊंचा और 100 फुट चौड़ा बनाया जा रहा है. इसमें हिन्दू धर्मो के विभिन्न देवी- देवताओं जैसे भगवान शंकर, रामलला, मां दुर्गा, मां लक्ष्मी, कृष्ण भगवान की प्रतिमा एक साथ अयोध्या के श्रीराम मंदिर रूपी पंडाल में विराजेंगे. सीवान में इस अनोखे और आकर्षक पंडाल निर्माण के लिए पश्चिम बंगाल के वर्धमान से 30 कुशल कारीगरों की टीम दो महीने से सीवान पहुंची हुई है. कारीगरों की टीम पिछले दो माह से श्रीराम मंदिर अयोध्या के तर्ज पर पंडाल निर्माण का काम कर रही है.

100 वर्षों से रखी जाती है मां दुर्गा की प्रतिमा
आपको बता दें कि सिवान के ललित बस स्टैंड में गत 100 वर्षों से शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित कर पूजा अर्चना करते आ रहे हैं. प्रत्येक वर्ष यहां पर सद्भावना दुर्गा पूजा समिति के तहत भारत के अनेकों राज्यों में स्थित सुप्रसिद्ध तथा विकसित मंदिरों के तर्ज पर पंडालों का निर्माण कराते आ रहे हैं. सिवान ललित बस स्टैंड में बनने वाला दुर्गा पूजा का पंडाल जिले का सबसे अधिक लागत से बनने वाला पंडाल होता है. सबसे अधिक आकर्षक का केंद्र इसी पंडाल का रहता है.

क्योंकि प्रतिवर्ष अलग-अलग मंदिरों के तर्ज पर रूपरेखा पंडालों को देकर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाती है.जहां सिवान, छपरा, गोपालगंज के साथ-साथ यूपी तक के श्रद्धालुओं व भक्त नवरात्रि में घूमने के लिए आते हैं और मां दुर्गा की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.

20 लाख रुपए की आएगी लागत
सद्भावना दुर्गा पूजा सेवा समिति के सदस्य रंजीत कुमार बताते हैं कि पूजा समिति के अध्यक्ष जनार्दन यादव है. ललित बस स्टैंड में सदियों से मां दुर्गा का पंडाल लगते आ रहा है.

प्रत्येक वर्ष अलग-अलग सुप्रसिद्ध मंदिरों के तर्ज पर यहां पर पूजा पंडाल तैयार किया जाता है, जो आकर्षण का केंद्र रहता है. इसे देखने के लिए दूर तरफ से भी श्रद्धालु और भक्त आते रहते हैं.

Tags: Ayodhya Ram Temple, Bihar News, Bihar police, Navratri Celebration, Siwan news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें