होम /न्यूज /बिहार /Siwan News : सीवान के किसान काशी अनमोल टमाटर से कमा रहे मुनाफा, एक कट्ठे में 5 से 6 क्विंटल होता है उत्पादन

Siwan News : सीवान के किसान काशी अनमोल टमाटर से कमा रहे मुनाफा, एक कट्ठे में 5 से 6 क्विंटल होता है उत्पादन

X
काशी

काशी अनमोल टमाटर को मार्केट में मिलता है अधिक रेट 

किसान सुरेश प्रसाद ने बताया कि ऑर्गेनिक खेती के लिए काशी अनमोल टमाटर की वेराइटी काफी बेहतर है.इस बीज को पाला लगने से का ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : अंकित कुमार सिंह

सीवान: बिहार के सीवान में किसान अब कई वैरायटी के सब्जियों की खेती करने लगे हैं. इससे उन्हें मुनाफा भी हो रहा है और अन्य किसान भी प्रेरित हो रहे हैं. वहीं सीवान में इस बार एक किसान ने काशी अनमोल टमाटर की खेती पहली बार कर रहे हैं. यह खेती सीवान जिले के गोरियाकोठी प्रखंड के करपलिया गांव में किसान सुरेश प्रसाद ने किया है.

इस टमाटर की सर्वाधिक खेती उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में होती है. किसान काशी अनमोल टमाटर की खेती कर कम लागत में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. किसानों के लिए काशी अनमोल टमाटर वरदान साबित हो सकता है. आम टमाटर से इसका रेट भी किसानों को अच्छा मिल जाता है. इस प्रजाति के टमाटर की खेती किसान ऑर्गेनिक तरीके से कर सकते हैं. इससे उत्पादन पर कोई असर नहीं आता है.

एक कट्ठे में सुरेश प्रसाद ने की है काशी अनमोल टमाटर की खेती

सीवान करपलिया के रहने वाले किसान सुरेश प्रसाद बताते हैं कि काशी अनमोल टमाटर उत्तर प्रदेश के काशी विश्वविद्यालय से तैयार सीड है. कृषि विज्ञान केंद्र भगवानपुर से उनको उपलब्ध करवाया गया है. जिसके बाद उन्होंने प्रयोग के रूप में दो जगह एक कट्ठा जमीन में लगाया. फसल अच्छी है और बेहतर उत्पादन की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि ऑर्गेनिक खेती के लिए काशी अनमोल टमाटर की वेराइटी काफी बेहतर है.

इस बीज को पाला (ठंड) लगने से का कोई डर नहीं है. सामान्य टमाटर से काशी अनमोल टमाटर का कीमत 15 से 20 रूपए अधिक है. अगर सामान्य टमाटर मार्केट में 30 रूपए किलो बिक रहा है तो काशी अनमोल टमाटर 45 से 50 रूपए किलो बिकता है. काशी अनमोल टमाटर के महंगे दर पर बिकने का मुख्य वजह ऑर्गेनिक तरीके से उपजाना है.

दो से तीन बार काशी अनमोल टमाटर से किया जा सकता है हार्वेस्टिंग

सुरेश प्रसाद बताते हैं कि काशी अनमोल टमाटर की एक बहुत बड़ी विशेषता है यह है कि इस टमाटर को एक बार लगाने से दो से तीन बार हार्वेस्ट किया जा सकता है. यह सूखने के बाद फिर नए सिरे से पनप कर तैयार होता है और पहले की तरह ही वह फलन होता है.

हालांकि अन्य प्रकार के टमाटर की वैराइटी लगाने पर एक बार ही हार्वेस्ट किया जा सकता है. वे दोबारा पनपता नहीं है और न ही दोबारा टमाटर पैदा करता है. इसी वजह से काशी अनमोल टमाटर किसानों के लिए वरदान साबित होगा, क्योंकि हार्वेस्टिंग में दो से तीन बार फसल निकाला जा सकता है.

हाइब्रिड से बेहतर है काशी अनमोल टमाटर की पैदावार

सुरेश बताते हैं कि सीवान जिले में अधिकतर किसान हाइब्रिड टमाटर का पैदावार करते हैं. हाइब्रिड टमाटर की पैदावार के लिए भारी मात्रा में रसायनिक खाद पदार्थ दिया जाता है. जो शरीर के लिए लाभदायक नहीं है. लेकिन काशी अनमोल टमाटर हाइब्रिड से काफी बेहतर है और इससे बेहतर पैदावार भी होता है.

काशी अनमोल टमाटर खाने से किसी भी प्रकार की बीमारी होने की संभावना नहीं है. बल्कि हाइब्रिड टमाटर का सेवन करने से बीमारी होना संभावित है. काशी अनमोल टमाटर की खेती करने पर एक कट्ठे में लगभग 5 से 6 क्विंटल उपज होती है और मार्केट रेट भी बेहतर है.

Tags: Bihar News, Siwan news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें