होम /न्यूज /बिहार /Siwan News: सीवान में 76 हजार किसानों ने नहीं किया है ई-केवाईसी, यह है अंतिम तारीख

Siwan News: सीवान में 76 हजार किसानों ने नहीं किया है ई-केवाईसी, यह है अंतिम तारीख

किसानों को 31 जनवरी तक हर हाल में ई-केवाईसी कराना है अनिवार्य

किसानों को 31 जनवरी तक हर हाल में ई-केवाईसी कराना है अनिवार्य

बिहार के सीवान में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ लेने वाले लाभुकों को ई-केवाईसी कराना आवश्यक है. ई-केवाई ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट-अंकित कुमार सिंह

सीवान. बिहार के सीवान में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ लेने वाले लाभुकों को ई-केवाईसी कराना आवश्यक है. ई-केवाईसी नहीं कराने पर उन्हें योजना के लाभ से वंचित रहना पड़ेगा. जिले के अब भी 76 हजार किसान का ई -केवाईसी नहीं हो पाया है. बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को तीन किस्त में हर साल में 6 हजार तीन किश्तों में सीधे उनके खाते में भेजे जाते हैं. इसके लिए विभाग ने किसानों को अंतिम मौका दिया है. योजना के लाभ लेने के लिए किसान 31 जनवरी 2023 तक ई-केवाईसी करा सकते हैं.

4.35 लाख किसान ले रहे योजना का लाभ

सीवान जिले में लगभग 4 लाख 35 हजार किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं. जिनके खाते में सीधे राशि सरकार की तरफ से मिल रही है. किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अगली किस्त के लिए भी इंतजार में हैं. हलांकि ई- केवाईसी कराने वाले किसानों को ही इसका लाभ मिलेगा. जिले के 76 हजार किसानों का ई-केवाईसी अब तक नहीं हो पाया है. जिन्हें अगली निधि यानी 13 वीं किस्त से वंचित होना पड़ सकता है. ऐसे किसानों को ई-केवाईसी कराना आवश्यक है.

अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023 निर्धारित

कृषि विभाग सीवान के द्वारा ई-केवाईसी के लिए अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023 निर्धारित की गई है. इससे पहले 28 जनवरी तक ही अंतिम तिथि थी. जिसे विभाग ने विस्तारित किया है. ई-केवाईसी को पूरा कराने में जिला स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक के पदाधिकारी व विभागीय कर्मी लगे हुए हैं. ई-केवाईसी सत्यापन करने के लिए डीएओ ने प्रत्येक प्रखंड में पंचायतवार कैम्प का आयोजन करने का निर्देश दिया है. इसके लिए तारीख निर्धारित किया गया है. 31 जनवरी तक ई- केवाईसी का कार्य पूरा कर लेना है. डीएओ जयराम पाल ने किसानों को निर्धारित समय से पूर्व स्वयं से मोबाइल फोन के जरिये या वसुधा केन्द्र पर जाकर ई-केवाईसी करा लेने की सलाह दी है. वसुधा केन्द्र पर इसके लिए मात्र 15 रुपये ही देने हैं.

Tags: Bihar News, Siwan news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें