होम /न्यूज /बिहार /Navratri : सिवान में पहली बार हुआ डांडिया, खूब थिरकीं महिलाएं तो युवतियों ने जीते ये अवाॅर्ड

Navratri : सिवान में पहली बार हुआ डांडिया, खूब थिरकीं महिलाएं तो युवतियों ने जीते ये अवाॅर्ड

दुर्गा उत्सव या नवरात्रि के साथ डांडिया और गरबा जैसे जुड़ चुके हैं और अब पश्चिम भारत की यह परंपरा पूर्वी हिस्से तक पहुंच ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट – अंकित कुमार सिंह

    सिवान. ज़िले में पहली बार आयोजित डांडिया महोत्सव में राजस्थान की झलक देखने को मिली. महिलाएं व युवतियां जमकर थिरकती हुई नज़र आईं. शहर में एक तरफ शारदीया नवरात्रि को लेकर लोग देवी मां दुर्गा की भक्ति में लीन हैं, तो दूसरी ओर सिवान में पहली बार दो स्थानों पर डांडिया महोत्सव आयोजित किया गया. गरबा के रंग में रंगी महिलाएं और युतियां पूरे रंग और जोश में दिखीं. यह आयोजन शहर भर में चर्चा व आकर्षण का केंद्र बना रहा. इन महिलाओं का कहना है कि अगले साल इसे और बड़े स्तर पर किया जाएगा.

    स्टार हॉपर डांस स्टूडियो एवं आराध्या चित्रकला के तत्वधान में हुए इस कार्यक्रम में सैकड़ों महिलाएं और युवतियां शामिल हुईं. बताया गया है कि सिवान सहित ज़िले के अन्य हिस्सों से भी महिलाओं ने शिकरत की. इस कार्यक्रम में कई तरह के अवाॅर्ड भी रखे गए थे, जैसे बेस्ट रैंप वॉक, बेस्ट ड्रेस अप, बेस्ट डांसर और बेस्ट परफॉर्मेंस आदि.

    फिल्मी गीतों ने बांधा समा

    शहर में डांडिया नृत्य आयोजन की भव्यता की दर्शकों ने खूब प्रशंसा की. शहर सहित अन्य स्थानों से आई महिलाओं और युवतियों ने डांडिया व गरबा के पारंपरिक गीतों पर घंटों तक नृत्य किया. रंग-बिरंगे परिधानों में डंडिया नृत्य प्रस्तुति से कार्यक्रम स्थल तालियों की गड़गड़हाट से गूंज उठा. गरबे और डांडिया के साथ कंटेंपरेरी डांसए हंसी ठिठौली और मस्ती भी चलती रही. घूमर और पारंपरिक गरबा गीतों के साथ फिल्मी गीतों ने भी समा बांधा.

    फलाहार व्यवस्था की हुई तारीफ

    शारदीया नवरात्रि में मां दुर्गा की 9 दिन आराधना की गई. गरबा व डांडिया डांस में हिस्सा लेने आए प्रतिभागियों के लिए व्रत के लिहाज़ से विशेष तौर पर फल और शरबत की व्यवस्था की गई थी. आराध्या चित्रकला के डायरेक्टर रजनीश कुमार ने बताया कि यह डांडिया महोत्सव दूसरी बार हुआ और उम्मीद से बेहतर भी. अचार संहिता व सुरक्षा के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम किया गया.

    डांडिया महोत्सव कार्यक्रम में शामिल अपर्णा सिंह ने न्यूज़ 18 लोकल से कहा कि ज़िले में इस स्तर का आयोजन पहली बार हुआ. उन्होंने आगे कहा कि संस्कृति को बढ़ावा देने वाले कार्यक्रम होते रहने चाहिए. कार्यक्रम की सफलता को देखकर आयोजन से जुड़े लोग अगले साल और भी बेहतर ढंग से आयोजन पर विचार कर रहे हैं.

    Tags: Navratri festival, Siwan news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें