अपना शहर चुनें

States

बिहार पक्षी महोत्सव: जुमई के नागी-नकटी बर्ड सेंचुरी में 'कलरव' शुरू, जानें क्या रहेगा खास

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पक्षी महोत्सव का उद्घाटन करेंगे. 
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पक्षी महोत्सव का उद्घाटन करेंगे. 

 बिहार के पहले राजकीय पक्षी महोत्सव (Bird Festival) 'कलरव' की शुरुआत शुक्रवार को जमुई जिले के नागी नकटी बर्ड सेंचुरी (Nagi Nakti Bird Century) में हुई. इ 3 दिनों तक चलने वाला पक्षी महोत्सव का समापन 17 जनवरी को होगा. 

  • Share this:
जमुई. बिहार के पहले राजकीय पक्षी महोत्सव (Bird Festival) 'कलरव' की शुरुआत शुक्रवार को जमुई जिले के नागी नकटी बर्ड सेंचुरी में हुई. इसका विधिवत उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) शनिवार को करेंगे. 3 दिनों तक चलने वाला पक्षी महोत्सव का समापन 17 जनवरी को होगा. पक्षी महोत्सव के पहले दिन नागी नकटी बर्ड सेंचुरी (Nagi Nakti Bird Century) में कई लोग शामिल हुए. यहां आने वाले लोगों का पंजीकरण भी हुआ. महोत्सव में कई तरह के स्टॉल भी लगाए गए हैं जहां पक्षी और वन्य जीव संरक्षण का संदेश दिया जा रहा है. समारोह के पहले दिन पक्षी विषय के कई जानकार भी देश के अलग-अलग हिस्सों से पहुंचे थे.

झाझा प्रखंड इलाके का नागी नकटी बर्ड सेंचुरी फिलहाल विदेशी पक्षियों के साथ-साथ पर्यटक से भी गुलजार होने लगा है. 15 से 17 जनवरी तक चलने वाला राज्य के पहले पक्षी महोत्सव की शुरुआत हो गई है. पक्षी महोत्सव को लेकर इलाके के लोगों में खासा उत्साह दिखा. पहले दिन यहां पहुंचे लोगों ने बर्ड सेंचुरी में मेहमान पक्षी का दीदार किया. पक्षी के संरक्षण को लेकर अलग-अलग आयोजनों में भी लोग शामिल हुए. मुख्य रूप से कार्यक्रम स्थल पर लगाए गए स्टॉल पर लोगों की भीड़ दिखी जहां ओडिशा से आए कलाकारों ने कई तरह के पक्षियों की कलाकृति को दिखाया. वहीं पक्षियों से प्रेम करने वाले एक शख्स का डाक टिकट और विदेशी करेंसी का कलेक्शन भी लोगों को भाया जिसमें पक्षियों के संरक्षण के बारे में संदेश दिया गया है.





ये भी पढ़ें: इटावा: 2 हजार रुपये नहीं मिले तो बना कालित, ईंट से कूचलकर दोस्त को उतारा मौत के घाट
17 जनवरी तक चलेगा आयोजन

3 दिनों के इस महोत्सव का विधिवत उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार शनिवार को करेंगे. इस मौके पर डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद भी शामिल होंगे. सीएम के आगमन को लेकर भी तैयारी पूरी कर ली गई है. महोत्सव का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री पक्षी विहार को देखने के लिए नौका विहार करेंगे. इसकी भी खास तैयारी वन विभाग और जिला प्रशासन ने कर रखी है.आयोजन स्थल पर एक सेल्फी स्टैंड भी बनाया गया है. जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के रीजनल डायरेक्टर डॉ. गोपाल शर्मा ने बताया कि प्रदेश का पहला राज्य पक्षी महोत्सव यहां हो रहा है. विदेशी मेहमान पक्षियों के आने के कारण इस स्थान का विशेष महत्व है. पक्षी महोत्सव के बाद इस बर्ड सेंचुरी की पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने जा रही है. 3 दिन तक चलने वाले पक्षी महोत्सव  को लेकर डीएम अवनीश कुमार ने बताया कि बागी नकटी बर्ड सेंचुरी में प्रदेश स्तरीय पक्षी महोत्सव प्रदेश का ऐसा पहला आयोजन है. सीएम नीतीश कुमार 16 जनवरी यहां आएंगे जिससे पक्षियों को लेकर लोगों के जुड़ाव और इलाके के विकास में बढ़ोतरी होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज